पीएम मोदी आज ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन के साथ करेंगे आभासी शिखर सम्मेलन की शुरुआत
पीएम मोदी आज ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन के साथ करेंगे आभासी शिखर सम्मेलन की शुरुआत
Share:

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और यूनाइटेड किंगडम के प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन आभासी शिखर सम्मेलन आज यानी मंगलवार को निर्धारित है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि वर्चुअल समिट संबंधित दोनों देशों के इन-पर्सन मीट का प्रतिस्थापन है। शिखर को बहुआयामी रणनीतिक संबंधों को बढ़ाने और पारस्परिक हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने का एक महत्वपूर्ण अवसर माना जाता है। MEA ने कहा "दोनों नेता कोविड-19 सहयोग और महामारी से लड़ने के वैश्विक प्रयासों पर भी चर्चा करेंगे।" 

इस बैठक के दौरान एक व्यापक रोडमैप 2030 भी लॉन्च किया जाएगा जो एमईए के अनुसार अगले दशक में भारत-ब्रिटेन सहयोग को और अधिक विस्तारित और गहरा करने का मार्ग प्रशस्त करेगा। यह विस्तार पांच प्रमुख क्षेत्रों में होगा, अर्थात् लोगों से लोगों के बीच संबंध, व्यापार और समृद्धि, रक्षा और सुरक्षा, जलवायु कार्रवाई और स्वास्थ्य सेवा। यह ध्यान दिया जाना है कि जॉनसन की भारत यात्रा पहले 26 अप्रैल के लिए निर्धारित थी, देश में मौजूदा कोविड-19 स्थिति के कारण रद्द कर दिया गया था। 

जनवरी में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किए जाने पर यूके पीएम की यात्रा को रद्द कर दिया गया था। लेकिन निर्दिष्ट किए जाने का कारण यह है कि यह यूके में राष्ट्रीय लॉकडाउन के कारण था। ब्रिटेन के यूरोपीय संघ छोड़ने के बाद से यह उनकी पहली विदेश यात्रा होगी। इससे पहले सोमवार को जयशंकर ने लंदन में जी 7 के विदेश मंत्रियों की बैठक में भी भाग लिया था। भारत आमंत्रित अतिथि देश के रूप में जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग ले रहा है।

सेना ने 8 और प्रदर्शनकारियों को उतारा मौत के घाट

सीएम योगी का बड़ा फैसला- मीडियकर्मियों को मुफ्त में लगेगी वैक्सीन, बनेंगे अलग सेंटर

नहीं रहे पूर्व राज्यपाल जगमोहन, पीएम मोदी ने जताया दुख

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -