पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, टीके के लिए देगा 113 करोड़ रूपए
पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, टीके के लिए देगा 113 करोड़ रूपए
Share:

गुरुवार को भारत ने अंतरराष्ट्रीय टीका गठबंधन गावी को 15 मिलियन डॉलर (करीब 113 करोड़ रुपये) देने की घोषणा की. ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की तरफ से आयोजित वैश्विक टीका शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका एलान किया. इस वर्चुअल शिखर सम्मेलन में 50 से ज्यादा देशों के कारोबारी नेताओं, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, सरकार के मंत्रियों, नागरिक संस्थाओं व शासनाध्यक्षों आदि ने हिस्सा लिया. चीन ने भी गठबंधन को 20 मिलियन डॉलर (करीब 150 करोड़ रुपये) देने की बात कही है.

INX मीडिया केस: SC से चिदंबरम को बड़ी राहत, CBI की याचिका ख़ारिज

इस मामले को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान के अनुसार, 'शिखर सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा कि भारत इस चुनौतीपूर्ण समय में दुनिया के साथ खड़ा है. कोविड-19 महामारी ने एक तरह से वैश्विक सहयोग की सीमाओं को उजागर किया है. हाल के इतिहास में पहली बार मनुष्य का सामना स्पष्ट रूप से किसी साझा दुश्मन से हुआ है. गावी केवल एक गठबंधन नहीं है, बल्कि दुनिया की एकजुटता का प्रतीक है. यह याद दिलाता है कि दूसरों की मदद करके हम अपनी मदद कर सकते हैं.' वही, पीएम मोदी ने कहा, 'भारत की आबादी बड़ी है और स्वास्थ्य सुविधाओं की एक सीमा है. हम टीकाकरण के महत्व को समझते हैं. भारत की सभ्यता हमें दुनिया को एक परिवार की तरह देखने की शिक्षा देती है. महामारी के दौरान हमने इसे साकार भी किया है. भारत ने अपने उपलब्ध दवाओं के स्टॉक में से 120 देशों की मदद की. हम टीका के अग्रणी उत्पादकों में से एक हैं और भारत का सौभाग्य है कि बच्चों के टीकाकरण में 60 फीसद का योगदान देता है. हम गावी के कायरें को समझते हैं, इसीलिए उससे मदद पाने के हकदार होने के बावजूद दान के लिए आगे आए हैं.'

SC में गृह मंत्रालय का बयान- कोरोना से बचना डॉक्टर की खुद की जिम्मेदारी

अपने बयान में बीजिंग में चीनी प्रधानमंत्री ली कछ्यांग ने बताया कि चीन ने गावी को वर्ष 2021-25 के लिए 20 मिलियन डॉलर देने का भरोसा दिया है. उल्‍लेखनीय है कि वैश्विक स्तर पर कोरोना के कुल मामलों की संख्या 64 लाख 30 हजार के करीब पहुंच चुकी है जबकि तीन लाख 85 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. इन सबके बीच ब्राजील में कोरोना वायरस का कहर जारी है. बीते 24 घंटों में यहां रिकॉर्ड 1,349 लोगों की मौत हुई है. वहीं, महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित अमेरिका में मरने वालों का कुल आंकड़ा 1 लाख सात हजार के पार पहुंच गया है. भारत में जानलेवा महामारी से 2.16 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं.

जम्मू कश्मीर के राजौरी में मुठभेड़ जारी, एक आतंकी ढेर

पीएम मोदी के निजी सचिव को मिली अंतर्राष्ट्रीय जिम्मेदारी, 'वर्ल्ड बैंक' में संभालेंगे ये अहम पद

कोरोना से बेहाल हुई दिल्ली, अब सीएम केजरीवाल ने उठाया बड़ा कदम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -