भारत में बड़ा कोरोना का आंकड़ा, अब तक इतनी हुई संक्रमितों की संख्या
भारत में बड़ा कोरोना का आंकड़ा, अब तक इतनी हुई संक्रमितों की संख्या
Share:

सरकार द्वारा नियुक्त समिति का कहना है कि फरवरी 2021 के अंत तक भारत में कोविड-19 की वैश्विक महामारी को न्यूनतम सक्रिय लक्षण संक्रमणों के साथ नियंत्रित किया जाएगा, जिसमें प्रावधान है कि सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। केंद्र सरकार ने कोविड-19 प्रगति के लिए एक राष्ट्रीय सुपर मॉडल विकसित करने के लिए आईआईटी प्रो एम विद्यासागर के नेतृत्व वाली समिति का गठन किया था ताकि सरकार को अल्पकालिक और मध्यम अवधि की योजनाओं और निर्णयों को बनाने में मदद मिल सके।

अपने अध्ययन के भाग के रूप में "भारत में Covid-19 महामारी की प्रगति: पूर्वानुमान और लॉकडाउन प्रभाव", समिति को लॉकडाउन के प्रभाव, संक्रमण और आर्थिक अनुकूलन के प्रसार पर घर लौटने वाले प्रवासियों के प्रभाव को मापने के लिए किया था। यह निष्कर्ष इंडियन जर्नल ऑफ मेडिकल रिसर्च में प्रकाशित हुआ है। समिति ने निष्कर्ष निकाला कि भारत ने सितंबर के मध्य में अपने कोविड-19 शिखर को पहले ही पार कर लिया था। इसमें कहा गया है कि अगर सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन किया जाता है तो देश अगले साल के शुरू तक न्यूनतम सक्रिय लक्षण संक्रमण रिकॉर्ड करेगा।

"अगर लॉकडाउन नहीं होता तो हमारे पास एक चोटी होती जो जून के मध्य में पंद्रह गुना अधिक होती, जो भारी होती। मार्च में लॉकडाउन लागू करके हमने न केवल अपने सिस्टम पर लोड कम किया बल्कि अनुमानित मई-अंत से सितंबर तक पीक को धक्का भी दिया। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन नहीं होने से महामारी के कारण इस साल जून तक 140 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके है। हालांकि समिति का अनुमान है कि आगामी त्योहार और सर्दियों के मौसम में संक्रमण के लिए संवेदनशीलता बढ़ सकती है, यह जिला और उच्च स्तर लॉकडाउन किसी भी आगे की सिफारिश नहीं की थी। समिति वर्तमान महामारी पूर्वानुमान से संबंधित कई अन्य मामलों पर काम करेगी। यह भविष्य की महामारियों के लिए मजबूत मॉडल भी विकसित करेगा यदि कोई हो ताकि निर्णय लेने की प्रक्रियाओं को तेजी से ट्रैक किया जा सके जब आवश्यकता अंतराल समय के बिना उत्पन्न होती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -