वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट, 37 अरब डॉलर की व्यापारिक क्षमता है भारत पाक के बीच
वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट, 37 अरब डॉलर की व्यापारिक क्षमता है भारत पाक के बीच
Share:

इस्लामाबाद: विश्व बैंक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत और पाकिस्तान के बीच व्यापार क्षमता 37 अरब अमेरिकी डॉलर है. रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जिसमें कहा गया है कि निरंतर राजनीतिक तनाव और दोनों देशों के बीच सामान्य व्यापार संबंधों की कमी ने दक्षिण एशिया के भीतर सहयोग प्रयासों को भी प्रभावित किया है. सोमवार को जारी की गई रिपोर्ट 'ए ग्लास हाफ फुल: द प्रॉमिस ऑफ़ रीजनल ट्रेड इन साउथ एशिया' ने प्रमुख कारकों, द्विपक्षीय व्यापार में उत्पाद प्रतिबंधों की लंबी सूची में प्रकाश डाला है. 

अचानक 1100 अंक लुढ़का सेंसेक्स, बैंक के शेयरों में भी भारी गिरावट

रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों देशों के पास ऐसे उत्पादों की एक लम्बी सूचि है, जिसपर वे टेरिफ प्रतिबंधों को कम नहीं कर रहे हैं. वर्तमान में पाकिस्तान ने दक्षिण एशियाई मुफ्त व्यापार क्षेत्र (साफ्टा) के देशों से आयत होने वाले 936 उत्पादों पर 17.9 फीसद का टेरिफ लगाया है, वहीं भारत ने 25 उत्पादों की सूचि बना रखी है, जिसमे वह 0.5 प्रतिशत का टेरिफ लगाता है, भारत द्वारा सूचीबद्ध किए गए उत्पादों में अलकोहल, हथियार जैसे उत्पाद शामिल हैं.

अब फ्लिपकार्ट से करो उधारी में शॉपिंग, 60 सेकंड में मिलेगा 60 हज़ार का क्रेडिट

भारत ने पाकिस्तान से आयत होने वाले उत्पादों में से 64 पर 11.7 फीसदी का टेरिफ लगाया है, भारत और पाकिस्तान के बीच बिगड़े हुए हालातों के कारण किसी तीसरे देश में माध्यम से दोनों देशों में व्यापार होता है. पाकिस्तान मात्र 38 उत्पादों को ही अटारी- वाघा बॉर्डर के जरिए आयत कि अनुमति देता है, जबकि बाकि उत्पाद संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के जरिए भेजे जाते हैं. 

मार्केट अपडेट:-

फ्लिपकार्ट के 'बिग बिलियन डेज' सेल की तारीख बताओ और स्पेशल ऑफर्स का लाभ पाओ

आरबीआई की नई गाइडलाइन, अब दो टुकड़ों वाला नोट भी चलेगा

पेट्रोल डीज़ल से परेशान आम आदमी, अब झेलेगा सीएनजी और पीएनजी की मार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -