पाक-चीन के CPEC पर सख्त हुआ भारत, UN में लगाई फटकार

न्यूयोर्क। चीन और पकिस्तान मिलकर अक्सर भारत के विकास की राह में अड़ंगा डालने की कोशिश करते रहते है लेकिन अब ऐसे ही एक मामले में  भारत ने भी चीन और पकिस्तान पर सख्ती दिखाते हुए UN की हालिया बैठक में इन देशो को कड़ी फटकार लगाई है। 

भारत में घुसपैठ चीन की नई चाल, दिया कोलकाता से कुनमिंग तक बुलेट ट्रेन का प्रस्ताव

दरअसल UN की हालिया बैठक में भारत ने चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC) परियोजना पर आरोप लगाते हुए कहा है कि ये परियोजना क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता पर नई दिल्ली की मुख्य चिंताओं को अनदेखा करती है। भारत ने शुक्रवार को मानवाधिकार परिषद के 39 वें सत्र में यह बात कही।  इस दौरान  भारतीय राजदूत वीरेंद्र पॉल ने चीन के बेल्ट और रोड पहल (BRI) पर विरोध जताते हुए कहा है कि यह परियोजना क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता पर विश्व की चिंताओं को अनदेखा करती है इसलिए विश्व के किसी भी देश ने ऐसी परियोजना को स्वीकार नहीं करना चाहिए। 

प्रेग्नेंट महिला के सूप में मिली ऐसी चीज़ कि देखकर निकल पड़ी चीख

उल्लेखनीय है कि हाल ही में चीन ने विश्व के परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत की सदस्यता की राह में एक बार फिर अड़ंगा लगाया था। इस बात पर  विश्व सकती माने जाने वाले अमेरिका ने भी अपनी मुहर लगाई थी। अमेरिका ने हाल ही में एक बयान देकर कहा था कि भारत एनएसजी की सदस्यता पाने के लिए सभी पैमानों पर खरा उतर रहा है और उसकी राह में अब केवल चीन ही बाधा बन रहा है। 

ख़बरें और भी 

करोड़ों ईसाई होने के बावजूद इस देश में नहीं है कोई चर्च!

चीन का 17 साल का करोड़पति लड़का अब जायेगा जेल

भारत की एनएसजी सदस्यता की राह में सिर्फ चीन बाधक : अमेरिका

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -