भारत ने जीडीपी  विकास दर में चीन को पछाड़ा
भारत ने जीडीपी विकास दर में चीन को पछाड़ा
Share:

नई दिल्ली: चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़ों ने अर्थशास्त्रियों के अनुमान को भी झुठला दिया है. चालू वित्त वर्ष की अक्टूबर -दिसंबर तिमाही में देश की जीडीपी विकास दर बढ़कर 7.2 प्रतिशत हो गई है. यह आंकड़ा अर्थशास्त्रियों के अनुमानों से भी कहीं बेहतर रहा है .अर्थशास्त्रियों ने इसे 6.9 फीसदी रहने का पूर्वानुमान किया था.इसने चीन की वृद्धि दर 6.8 फीसदी को पीछे छोड़ दिया है.

उल्लेखनीय है कि चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 6.3 प्रतिशत थी और पहली तिमाही में 5.7 प्रतिशत रही थी.स्टेनली की रिपोर्ट कहती है कि सकल मूल्य वर्धन (जीवीए) के नजरिये से देखें तो यह वृद्धि दर वार्षिक आधार पर दूसरी तिमाही के 6.1 प्रतिशत की तुलना में बढ़कर तीसरी तिमाही में 6.7 प्रतिशत रही.

खास बात यह है कि जीडीपी विकास दर 7.2 फीसदी होने के कारण भारत इस तिमाही में चीन की वृद्धि दर 6.8 फीसदी को पीछे छोड़कर दुनिया में सबसे तेजी से विकास करने वाला देश बन गया है. 35 अर्थशास्त्रियों के एक पूर्वानुमान में यह संभावना जताई गई थी. वहीं, वित्त वर्ष 2017-18 में भारत की वृद्धि दर 6.6 प्रतिशत रहेगी, जो इससे पिछले वित्त वर्ष में 7.1 प्रतिशत रही थी. भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने बताया कि तीसरी तिमाही में 7.2 प्रतिशत की वृद्धि से यह धारणा मजबूत हुई है कि भारतीय अर्थव्यवस्था आर्थिक वृद्धि में लगातार तेजी के रास्ते पर पहुंच गई है.

यह भी देखें

मेहुल चौकसी की 41 अचल संपत्तिया सील

कार्ति की गिरफ्तारी के पीछे का सच

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -