तंबाकू खाने वाले हो जाएं सावधान, देश में बढ़ रहे माउथ कैंसर के मामले
तंबाकू खाने वाले हो जाएं सावधान, देश में बढ़ रहे माउथ कैंसर के मामले
Share:

मुंबई: देश मेें लगातार बढ़ता प्रदूषण और तंबाकू चबाने के बढ़ते चलन की वजह से भारत में कैंसर के मरीजों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है। जानकारी के अनुसार बता दें कि पिछले 6 सालों में पूरे देशभर में कैंसर के मरीजों की संख्या 15.7 फीसदी तक बढ़ी है। वहीं भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद द्वारा कैंसर पर जारी किए गए शोध में कहा गया है कि बढ़ी जागरुकता, स्वच्छता और बेहतर चिकित्सा प्रणाली ने जहां एक तरफ कैंसर के इलाज को आसान बनाया है वहीं कुछ कैंसर के मरीजों में भी गिरावट देखी गई है। लेकिन बढ़ी जनसंख्या की वजह से मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। 

देश में अंतरराष्‍ट्रीय मार्केट से जुड़े नशा तस्‍करों के तार

यहां बता दें कि 2012 में जहां देशभर में कैंसर के 10 लाख मामले सामने आए थे जो 2017-18 में बढ़कर 11.5 लाख हो गए। वहीं टाटा मेमोरियल अस्पताल के विशेषज्ञों का कहना है कि कैंसर के बढ़ते मामले चिंता का विषय नहीं रह गए हैं क्योंकि अब देश में चिकित्सा की बेहतर तकनीक मौजूद है। यहां बता दें कि मुंह के कैंसर से संबंधित मामलों में ज्यादा इजाफा ​हुआ है। वहीं नए आंकड़ों के मुताबित कैंसर की वजह से मरने वालों की संख्या में भी 12 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। कैंसर की वजह से 2012 में जहां सात लाख लोगों की मौत हुई थी वहीं 2017-18 में इससे मरने वालों की संख्या 7.8 लाख हो गई है।

जानिए क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय प्रेस दिवस

गौरतलब है कि कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचने के ​लिए डॉक्टरों द्वारा इसका इलाज भी निकाल लिया गया है। वहीं आईसीएमआर कैंसर सेंटर के निदेशक डॉ रवि मेहरोत्रा ने बताया कि होंठ और ओरल कैविटी कैंसर के मामले में पिछले 6 सालों में 114 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जबकि स्तन कैंसर तेजी से शहरी जीवनशैली की देन के रूप में उभरा है और इसमें भी 11 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। 2012 में 1.4 लाख मरीज थे जो 2018 में बढ़कर 1.6 लाख हो गए हैं।


खबरें और भी 

राष्ट्रीय पत्रकारिता दिवस: मात्र चाटुकारिता बनकर रह गई है पत्रकारिता

रूठे बेटे को मानाने के लिए राबड़ी ने किया फोन, कहा 'घर आ जाओ लल्ला'

अयोध्या में शुरू हुई चौदह कोसी यात्रा, प्रशासन ने सुरक्षा के किए कड़े प्रबंध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -