कश्मीर पर नहीं होगी पाकिस्तान से कोई बात
कश्मीर पर नहीं होगी पाकिस्तान से कोई बात
Share:

इस्लामाबाद : आतंकवाद को लेकर भारत के प्रस्ताव को पाकिस्तान ने अस्वीकार कर दिया। इस मामले में विदेश सचिव एस जयशंकर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार कश्मीर मसले पर चर्चा हेतु इस माह के अंत तक इस्लामाबाद आने का निमंत्रण भी दिया। इस मामले में पाकिस्तान ने कश्मीर में मानवाधिकार के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए कहा कि इस तरह के उल्लंघनों को जल्द समाप्त किया जाना चाहिए।

इतना ही नहीं पाकिस्तानी चिकित्सकों और पैरामेडिक्स कर्मियों को कश्मीर की यात्रा करने की अनुमति भी उनके द्वारा मांगी गई है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता द्वारा कहा गया कि विदेश सचिव एजाज बहमद चैधरी ने भारत के विदेश सचिव एस जशंकर के प्रस्ताव पर अपना उत्तर दिया है। यह प्रस्ताव सीमा पार से उपजे आतंकवाद को लेकर था। पाकिस्तान ने अपना जवाब चैधरी द्वारा भारतीय उच्चायुकत गौतम बंब्वाले को सौंप दिया।

हालांकि पाकिस्तान ने पहले भारत को कश्मीर पर वार्ता के लिए निमंत्रण दिया था। पाकिस्तान का कहना था कि इस तरह के मसलों को सुलझाना दोनों ही देशों के लिए अंतर्राष्ट्रीय बाध्यता है। मगर भारत ने कश्मीर पर किसी भी तरह की चर्चा को अस्वीकार कर दिया था। जयशंकर ने सीमापर आतंकवाद पर चर्चा हेतु इस्लामाबाद जाने की इच्छा जाहिर की।

उनका कहना था कि पाकिस्तान को जम्मू - कश्मीर की स्थिति के किसी आयाम पर चर्चा करने का अधिकार नहीं है। कश्मीर मसला भारत का अपना और आंतरिक मसला है। जयशंकर द्वारा अपने पत्र में यह कहा गया कि पाकिस्तान में भारतीय कानून से भागने वाले आतंकियों को सुरक्षित पनाह, आश्रय और समर्थन नहीं देन पर ध्यान दिया जाना जरूरी है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -