भारत और नेपाल एक नए परिवर्तन के साथ नए द्विपक्षीय संबंधों में कर रहा प्रवेश
भारत और नेपाल एक नए परिवर्तन के साथ नए द्विपक्षीय संबंधों में कर रहा प्रवेश
Share:

काठमांडू: पिछले साल सीमा विवाद के बाद नेपाल और भारत के बीच द्विपक्षीय संबंधों में शांति रही. भारत, नेपाल के बीच उच्च स्तरीय बैठकें और संपर्क हुए। लेकिन ऐसा लगता है कि अब यह लुप्त होती जा रही है। एक हालिया घटना में भारतीय सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) की उपस्थिति, जिसमें एक नेपाली नागरिक एक केबल का उपयोग करके नदी पार करते समय महाकाली में गिर गया और लापता हो गया, काठमांडू और नई दिल्ली के बीच एक राजनयिक पंक्ति के एक और दौर को आमंत्रित करने की संभावना है।

नेपाल के दारचुला जिले के स्थानीय लोगों ने कहा कि भारतीय एसएसबी द्वारा केबल हटाने के बाद जुलाई के अंत में दारचुला जिले के जय सिंह धामी महाकाली नदी में गिर गए। तब नेपाल के गृह मंत्रालय ने मामले की जांच के लिए 1 अगस्त को संयुक्त सचिव जनार्दन गौतम के नेतृत्व में 5 सदस्यीय जांच दल का गठन किया था। गौतम के नेतृत्व वाले पैनल ने गृह मंत्री बाल कृष्ण खड को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है, जिसमें कहा गया है कि "ऐसा प्रतीत होता है कि यह घटना भारतीय सुरक्षा कर्मियों की उपस्थिति में हुई थी।

30 जुलाई को, दारचुला में ब्यास ग्रामीण नगर पालिका -2 के खांगडांग मल की 33 वर्षीय जया सिंह धामी एक तात्कालिक केबल क्रॉसिंग का उपयोग करते हुए नदी पार करते समय महाकाली में गिर गई, जिसे स्थानीय रूप से तुइन के रूप में जाना जाता है। चश्मदीदों के खातों पर आधारित मीडिया रिपोर्टों ने सुझाव दिया कि एसएसबी के एक व्यक्ति ने केबल को उसी समय खोल दिया था।

राहत! भारत में नहीं दर्ज हुआ वैक्सीन को चकमा देने वाले नए वैरिएंट C.1.2 से जुड़ा एक भी मामला

महज 10 दिनों में 45 बच्चों की मौत, फ़िरोज़ाबाद में जानलेवा डेंगू का कहर

अब मध्यप्रदेश में शराब खरीदने पर मिलेगा बिल, नहीं देने पर कर सकेंगे दुकानदार की शिकायत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -