भारत-नेपाल ने सीमा पार आर्थिक क्षेत्र निर्माण को लेकर की चर्चा
भारत-नेपाल ने सीमा पार आर्थिक क्षेत्र निर्माण को लेकर की चर्चा
Share:

भारत और नेपाल की द्विपक्षीय अंतर-सरकारी समिति की एक आभासी बैठक ने सोमवार को सीमा पार व्यापार ढांचे के विकास की समीक्षा की और सीमा पार आर्थिक क्षेत्रों के निर्माण सहित व्यापार और निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की। व्यापार और पारगमन पर बैठक, इस साल की शुरुआत में एक सीमा रेखा से टकराए संबंधों के सामान्यीकरण की दिशा में एक और कदम माना गया।

नेपाल ने पिछले महीने विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला की काठमांडू यात्रा के दौरान व्यापार और पारगमन व्यवस्था से संबंधित विभिन्न मुद्दों की समीक्षा करने की इच्छा व्यक्त की थी। काठमांडू में भारतीय दूतावास के एक बयान में कहा गया है कि बैठक ने सीमा पार व्यापार ढांचे के विकास की समीक्षा की और निवेश को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की, जिसमें सीमा पार आर्थिक क्षेत्रों के विकास पर एक नया प्रस्ताव और संयुक्त व्यापार मंच की बैठक आयोजित करना शामिल है।

दूतावास के बयान में कहा गया है कि आज व्यापक चर्चा और बैठक में हुई प्रगति से भारत और नेपाल के बीच आर्थिक और वाणिज्यिक संबंधों में विस्तार को समर्थन मिलने की उम्मीद है। अंतर-सरकारी समिति द्विपक्षीय व्यापार और आर्थिक संबंधों के लिए आगे की समीक्षा और निर्धारित करने के लिए सर्वोच्च द्विपक्षीय तंत्र है। वाणिज्य सचिव अनूप वधावन और उनके नेपाली समकक्ष बैकुंठ आर्यल ने बैठक की अध्यक्षता की और दोनों पक्षों के विभिन्न मंत्रालयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

वित्तमंत्री सीतारमण के हाथ लगी बड़ी उपलब्धि, फ़ोर्ब्स में शामिल हुआ नाम

एमडीएमए दवाओं के साथ दो महिलाऐं और 7 लोग हुए गिरफ्तार

शहद मिलावट: सीएसई ने चीनी कंपनी के दावे को लगाई फटकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -