कोरोना वैक्सीन का संयुक्त विकास करेंगे भारत-म्यांमार, किया बड़ा ऐलान

Oct 25 2020 01:25 PM
कोरोना वैक्सीन का संयुक्त विकास करेंगे भारत-म्यांमार, किया बड़ा ऐलान

नई दिल्ली: भारत और म्यांमार ने कोरोना वैक्सीन के संयुक्त विकास पर आपसी सहयोग बढ़ाने की घोषणा की है. इसके लिए इस हफ्ते की शुरुआत में पहले चरण की वार्ता भी हो चुकी है. दोनों देशों के अधिकारियों ने कोरोना वैक्सीन  के विकास में सहयोग की संभावना पर ऑनलाइन बातचीत की है. जिसमें संयुक्त उत्पादन, वितरण और आपूर्ति के मुद्दा पर मंथन किया गया है.

म्यांमार दौरे पर विदेश सचिव हर्ष श्रृंगला ने वैक्सीन साझेदारी में भारत की म्यांमार को प्राथमिकता दिए जाने का इशारा किया था. इस पर, म्यांमार के राजदूत ने कोरोना महामारी के खिलाफ सहयोग पर कहा कि, "हमने भारतीय पक्ष को सूचित कर दिया है कि म्यांमार वैक्सीन के विकास में शामिल होगा." कोरोना महामारी के बीच, भारत दक्षिण एशिया के देशों तक पहुंच बनाने का प्रयास कर रहा है. म्यांमार भी उससे अछूता नहीं है. बता दें कि भारत ने म्यामांर को एक मिलियन अमेरिकी डॉलर से अधिक कीमत की कोविड सहायता उपलब्ध कराइ है.

कोरोना से संबंधित भारतीय संस्थानों द्वारा चलाए जा रहे कार्यक्रमों में म्यांमार के स्वस्थ वॉलेंटियर ने पंजीकरण कराया है. भारत का कहना  है कि वैक्सीन पूरी मानवता की सहायता करने के लिए प्रयोग की जाएगी. महामारी के दौरान, केंद्र सरकार कोरोना रोधी दवाइयां लगभग 150 देशों को भेज चुकी है. 

इजराइलियों पीएम बेंजामिन के खिलाफ शुरू किया प्रदर्शन, कर रहे इस्तीफे की मांग

लॉकडाउन से प्रभावित हुई थी यूनिलीवर की बिक्री, अब वृद्धि की राह पर लौटी

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में नहीं हुआ कोई बदलाव, जानिए क्या है रेट