2022 में कॉमनवेल्थ निशानेबाजी चैंपियनशिप की भारत कर सकता हैं मेजबानी
2022 में कॉमनवेल्थ निशानेबाजी चैंपियनशिप की भारत कर सकता हैं मेजबानी
Share:

बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 से निशानेबाजी को बाहर किए जाने के बाद भारत के कड़े विरोध को देखते हुए उसकी मेजबानी में कॉमनवेल्थ निशानेबाजी चैंपियनशिप 2022 के आयोजन की आशा बढ़ गई है। कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन ने भारतीय ओलिंपिक संघ से इसके लिए औपचारिक प्रस्ताव देने को कहा है।  जनवरी की शुरुआत में इस प्रस्ताव को सीजीएफ की खेल समिति के सामने पेश करने के लिए बोलै गया है जिसे मंजूरी के लिए इसकी कार्यकारी समिति के पास भेजा जाना हैं। म्यूनिख में सीजीएफ और अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी महासंघ (आईएसएसएफ) के बीच 5 दिसंबर को बैठक हुई थी। आईओए के अध्यक्ष नरेंद्र बत्रा को लिखे पत्र में सीजीएफ ने कहा कि वह भारतीय राष्ट्रीय राइफल महासंघ (एनआरएआई) के अध्यक्ष रनिंदर सिंह और ब्लादिमीर लिसिन की अगुआई वाले ISSF के प्रस्ताव से उत्साहित है जिसमें 2022 में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स से पहले इस आयोजन की मेजबानी का प्रस्ताव है। 

सीजीएफ ने अपने पत्र में लिखा, "एनआरएआई भारत सरकार और आपके साथ मिलकर प्रस्ताव तैयार करेगा। इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए जनवरी की शुरुआत में सीजीएफ खेल समिति और फिर सीजीएफ कार्यकारी समिति के समक्ष पेश करना होगा। इस प्रस्ताव को सीजीएफ के आधिकारिक सदस्य के तौर पर औपचारिक रूप से भारतीय राष्ट्रमंडल खेल संघ के द्वारा पेश किया जाना चाहिए। हम उस प्रस्ताव को अमल में लाने में आपका समर्थन करेंगे।"

उनके प्रस्ताव में इस चैंपियनशिप में जीते गए पदकों को संबंधित देशों के 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स की अंकतालिका में जोड़ने के जटिल मु्‌द्दे की भी चर्चा है। उन्होंने कहा, इस प्रस्तावित चैंपियनशिप में जीते गए पदकों को बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के मुख्य आयोजन में जीते गए पदकों के समान ही महत्व मिलना चाहिए। उन्होंने इस चैंपियनशिप को 14 मार्च 2022 को शुरू करने का प्रस्ताव दिया। आईओए ने निशानेबाजी को कॉमनवेल्थ गेम्स से हटाए जाने के विरोध में इन खेलों से हटने की धमकी दी थी। उन्होंने प्रस्ताव दिया था कि निशानेबाजी चैंपियनशिप का आयोजन करवाकर इसके पदकों को संबंधित देश के खाते में जोड़ा जाए। बत्रा ने कहा था कि अगर पदकों को देश के खाते में नहीं जोड़ा जाएगा तो भारत कॉमनवेल्थ निशानेबाजी चैंपियनशिप में भाग नहीं लेगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -