भारत को अक्टूबर माह में मिल सकती है सिंगल डोज़ कोरोना वैक्सीन, टीकाकरण को मिलेगी रफ़्तार

नई दिल्ली: भारत में कोरोना से जंग के लिए युद्धस्तर पर टीकाकरण जारी है. कोरोना के खिलाफ जंग में देश को जल्द ही एक और वैक्सीन मिलने की संभावना है. उम्मीद जताई जा रही है कि अक्टूबर माह में भारत को जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) की कोरोना वैक्सीन की पहली खेप प्राप्त हो सकती है. बता दें कि, जॉनसन एंड जॉनसन की यह वैक्सीन, सिंगल डोज़ वैक्सीन है, जिसकी एक ही खुराक कोरोना से लड़ने के लिए पर्याप्त है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है कि भारत को अक्टूबर माह में जेजे वैक्सीन की पहली खेप मिल सकती है. भारत के साथ साझेदारी में दवा निर्मित करने वाली अमेरिकी कंपनी वैक्सीन को भारत में ही अंतिम रूप देगी. सूत्रों के अनुसार, भारत को इस सिंगल शॉट वैक्सीन की 43.5 मिलियन डोज अक्टूबर में प्राप्त हो सकती है. प्रति वर्ष 300 मिलियन वैक्सीन डोज तैयार करने के भारत के लक्ष्य को लेकर यह बड़ा कदम माना जा रहा है.

बता दें कि भारत, वैक्सीन मैन्युफैक्चरिंग का विश्व में सबसे बड़ा केंद्र है. अप्रैल में भारत ने वैक्सीन का एक्सपोर्ट रोक दिया था. एक बार अपनी आवश्यकता के मानकों को हासिल करने के बाद भारत दोबारा वैक्सीन एक्सपोर्ट आरंभ कर देगा. बायो ई नाम की कंपनी वैक्सीन का फॉर्मूलेशन करेगी और पांच ML की शीशियों में यह वैक्सीन मौजूद होगी.

जानिए आज पेट्रोल-डीजल के दामों में हुआ क्या बदलाव?

अंतर्राष्ट्रीय शांति दिवस: हम एक-दूसरे के शत्रु नहीं हैं..., जानिए इस दिवस का उद्देश्य और इतिहास

बड़ी खबर: केरल में 90 प्रतिशत से अधिक लोगों को दी जा चुकी है कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -