भारत-मालदीव के रिश्ते होंगे मजबूत, राष्ट्रपति सोलह के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे मोदी
भारत-मालदीव के रिश्ते होंगे मजबूत, राष्ट्रपति सोलह के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे मोदी
Share:

माले: मालदीव में शनिवार को होने जा रहा नए राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण समारोह माले के लिए बदलते हालातों का सबसे बड़ा उदाहरण बनने जा रहा है. चीन के कर्ज में डूबा यह देश मदद के लिए भारत के साथ-साथ अमेरिका से भी आस लगाए बैठा है. यही वजह है कि नए राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह के पदभार ग्रहण के दौरान उपस्थित रहने वाले भारतीय पीएम मोदी मालदीव के लिए सर्वोच्च रैंकिंग वाले अतिथि होंगे.

नवाज़ शरीफ ने कबूला, विदेशों से मिला धन बेटी मरियम को तोहफे में दिया

चीन की बात करें तो वहां के सांस्कृतिक एवं पर्यटन मंत्री इसमें हिस्सा लेने वाले हैं . वहीं, मोदी ने अपनी मालदीव यात्रा को लेकर गर्मजोशी दिखाते हुए ट्वीट करके मालदीव के साथ बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य, कनेक्टिविटी और मानव संसाधन के क्षेत्रों में सहयोग के साथ काम करने की बात कही है. 2014 में सत्ता संभालने के बाद पहली बार मालदीव की यात्रा पर जा रहे मोदी की नवनिर्वाचित राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में शामिल होना इस बात का संकेत है कि पिछले वर्षो में दोनों देशों के बीच गड़बड़ हुए संबंध अब सुधरने वाले हैं.

खशोगी हत्याकांड मामले में तुर्की करेगा नया खुलासा

उल्लेखनीय है कि पिछले सालों के दौरान चीन की तरफ मालदीव का झुकाव भारत के लिए चिंता का विषय रहा है.  श्रीलंका में चल रहे राजनीतिक गतिरोध को लेकर भी भारत और चीन में तनाव की स्थिति है. चीन समर्थक नेता अब्दुल्ला यामीन को हराने के बाद सोलिह ने चीन को ठेंगा दिखाते हुए इंडिया फ‌र्स्ट पॉलिसी की वकालत की है. उन्होंने कहा है कि 4 लाख से अधिक की आबादी वाले इस द्वीपीय देश को अपने तात्कालिक और परंपरागत पड़ोसियों के साथ मजबूत संबंधों की जरुरत है.

खबरें और भी:-​

चीन से लापता हुआ कैथलिक बिशप, कम्युनिस्ट सरकार का किया था विरोध

जिम्बाब्वे में हुई बस दुर्घटना में 40 से ज्यादा लोगों की मौत, कई यात्री जिंदा जले

कैलिफोर्निया: इतिहास की सबसे भीषण आग में अब तक 600 लापता, ट्रम्प कर सकते हैं दौरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -