एक ही दिन में भारत ने कर डाला पूरे 'स्विट्ज़रलैंड' का टीकाकरण, जानिए कैसे
एक ही दिन में भारत ने कर डाला पूरे 'स्विट्ज़रलैंड' का टीकाकरण, जानिए कैसे
Share:

नई दिल्ली: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने भारत में जो तबाही मचाई उससे हर कोई वाक़िफ़ है। यहां हजारों की तादाद में लोगों मे जान गंवाई है। लेकिन अब भारत ने कोरोना पर अटैक और तेज कर दिया है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारत में टीकाकरण के नए चरण की शुरुआत के बाद अब टीका लगाने की रफ्तार बढ़ गई है। 

इस हफ्ते भारत में लगभग साढ़े तीन करोड़ वैक्सीन लगाई गई है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। भारत में एक दिन (21 जून को) में 80 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाई गई थी। यह आंकड़ा स्विट्जरलैंड की जनसंख्या के बराबर है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों में कहा गया है कि 21 जून से 26 जून के बीच 3.3 करोड़ से ज्यादा लोगों को टीका लगाया गया हैं। इससे पहले टीकाकरण का साप्ताहिक रिकॉर्ड 2.47 करोड़ डोज़ का था, जो कि 3 अप्रैल से 9 अप्रैल के बीच रिकॉर्ड किया गया था।

बता दें कि महाराष्ट्र शुक्रवार को 3 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोविड -19 वैक्सीन की डोज़ देने वाला पहला राज्य बन गया। उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात, पश्चिम बंगाल में भी टीका दिए जाने के आंकड़े दो करोड़ से तीन करोड़ डोज़ के बीच हैं। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर भारत में टीकाकरण के नए चरण की शुरुआत की गई थी। इसके तहत कई प्रदेशों ने मेगा टीकाकरण शिविर आयोजित किए। इसी की सहायता से 21 जून को टीकाकरण का एक दिन का आंकड़ा 80 लाख से अधिक हो गया।

नेशनल कांफ्रेंस की प्रेस वार्ता, उमर अब्दुल्ला बोले- अपना एजेंडा पूरा करने में भाजपा को 70 साल लगे

वाधवानी फाउंडेशन ने विकास में तेजी लाने के लिए एमएसएमई को सशक्त बनाने का किया आह्वान

आईसीआरए ने ईंधन पर कहा-"राजस्व हानि के बिना ईंधन उपकर में 4.5 रुपये प्रति लीटर की..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -