चीन की सीमा के पास भारत ने बनाया एक और ब्रिज, 25 दिसंबर को पीएम  मोदी करेंगे उद्घाटन
चीन की सीमा के पास भारत ने बनाया एक और ब्रिज, 25 दिसंबर को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
Share:

ईटानगर: चीन की सीमा से सटे अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर भारत ने एक रेल-रोड़ ब्रिज बनाकर तैयार कर लिया है, जिसका उद्धघाटन इसी महीने 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा. इस ब्रिज को अरुणाचल प्रदेश में ब्रह्मपुत्र नदी पर बनाया गया है. इस ब्रिज का शिलान्यास 1997 में तत्कालीन पीएम एचडी देवेगोड़ा ने किया था. हालांकि, इसके निर्माण कार्य की नींव 2002 में तत्कालीन पीएम वाजपेयी द्वारा रखी गई थी, इस ब्रिज का नाम बोगीबील ब्रिज है.

एक अध्ययन में सामने आया, याददाश्त के लिए नोट्स से बेहतर है चित्र बनाना

यह 4.98 किमी लंबा ब्रिज न केवल अरुणाचल प्रदेश और असम के लोगों के बीच की फासले को कम करेगा, बल्कि अरुणाचल प्रदेश में भारत-चीन बॉर्डर पर सैनिकों और ट्रांसपोर्ट में भी सुविधा प्रदान करने का काम करेगा. ब्रह्मपुत्र नदी पर बना हुआ यह पुल असम के दिब्रूगढ़ शहर और धेमाजी जिले को जोड़ने का काम भी करेगा. यह ब्रिज असम-अरुणाचल प्रदेश की सीमा से 20 किमी दूर स्थित है, इसलिए असम और अरुणाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में रहने वाले लगभग पांच लाख लोगों को इस ब्रिज से आवागमन में सहायता मिलेगी.

अमित शाह को मुख्य अतिथि बनाने पर खड़ा हुआ विवाद, आप नेता ने कहा शाह हिन्दू नहीं हैं

नॉर्थईस्ट फ्रंटियर (एनएफ) रेलवे बोगीबील के चीफ इंजीनियर महेंद्र सिंह ने बताया कि इस ब्रिज का 99 फीसद निर्माण कार्य पूर्ण हो चुका है और अब इसको 'फाइनल फिनिश' देना मात्र रह गया है, जिसे 20 दिसंबर से पहले पूरा कर दिया जाएगा. अधिकारी ने बताया कि बोगीबील ब्रिज काफी मजबूत है, जिस पर सेना के बड़े टैंक भी गुजर सकेंगे. इस ब्रिज में न सिर्फ उच्च क्वालिटी का कॉपर और स्टील उपयोग किया गया है, बल्कि गार्डर टेक्नॉलोजी का भी इस्तेमाल किया गया है.

खबरें और भी:-

वित्तमंत्री ने बताए आंकड़े, विलफुल डिफॉल्टरों के खिलाफ 2500 एफआइआर हुई दर्ज

प्रतिमाह वेतन 2 लाख 92 हजार रु, तकनीकी सहायक, मैनेजर के लिए निकाली वैकेंसी

बाज़ार में सुस्त मांग के कारण सोने-चांदी के दामों में भारी गिरावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -