अजलान शाह कप : कीवियों से हारे भारतीय धुरंदर

Apr 07 2015 07:48 AM
अजलान शाह कप : कीवियों से हारे भारतीय धुरंदर
style="color: rgb(0, 0, 0); font-family: Arial, Tahoma, Verdana; font-size: 14px; line-height: 20px; text-align: justify;">सुल्तान अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट के 24वें संस्करण में दूसरे दिन सोमवार को भारतीय टीम को अपने दूसरे मैच में न्यूजीलैंड के हाथों 1-2 से हार झेलनी पड़ी। न्यूजीलैंड के लिए कप्तान साइमन चाइल्ड और स्ट्राइकर एंडी हेवार्ड ने क्रमश: 38वें और 54वें मिनट में गोल किए, जबकि भारत के लिए एकमात्र गोल आकाशदीप सिंह ने 43वें मिनट में किया। तीसरे क्वार्टर तक स्कोर 1-1 से बराबर रहा, लेकिन मैच खत्म होने से छह मिनट पहले मिले पेनाल्टी कॉर्नर का पूरा फायदा उठाते हुए न्यूजीलैंड ने विजयी गोल दाग दिया।
 
भारत ने आक्रामक शुरुआत करते हुए पहले मिनट से ही गेंद पर कब्जा बनाए रखने में सफलता हासिल की और शुरू में ही कई बार विपक्षी टीम के खिलाफ हमला करने में सफल रहे। भारत के लिए गुरबाज सिंह और कोथाजीत सिंह ने लगातार दोनों तरफ से हमला बनाए रखा और किवी टीम की रक्षापंक्ति को व्यस्त रखा। न्यूजीलैंड की ओर से पहले क्वार्टर में चाइल्ड और मिडफील्डर रायन आर्किबाल्ड ने भी कुछ हमले किए हालांकि उन्हें भी सफलता नहीं मिली।
 
दूसरे क्वार्टर में भारतीय टीम पहला पेनाल्टी कॉर्नर हासिल करने में सफल रहा, लेकिन वे उसे गोल में तब्दील नहीं कर सके। मध्यांतर तक दोनों टीमों के बीच मुकाबला बेहद संघर्षपूर्ण रहा और कोई भी टीम गोल हासिल नहीं कर सकी। मध्यांतर के बाद वी. आर. रघुनाथ और आकाशदीप ने तेज हमला करना शुरू किया और कई अवसर बनाए। लेकिन मैच की पहली सफलता न्यूजीलैंड को 38वें मिनट में चाइल्ड ने दिलाई। न्यूजीलैंड के स्ट्राइकर शे नील ने डी एरिया से भारतीय गोलपोस्ट की ओर जोरदार शॉट लगाया, जिसे कप्तान चाइल्ड ने सही दिशा दे दी।
 
न्यूजीलैंड हालांकि ज्यादा देर इस बढ़त का जश्न नहीं मना सका और इसके छह मिनट बाद ही 43वें मिनट में मिले पेनाल्टी कॉर्नर पर रघुनाथ ने न्यूजीलैंड के गोलकीपर डेवोन मैनचेस्टर की ओर सीधा शॉट लगाया। रघुनाथ का शॉट तो डेवोन रोकने में सफल रहे, लेकिन उनसे छिटक कर आई गेंद को आकाशदीप ने बिना मौका गंवाए गोलपोस्ट की राह दिखा दी और भारत को 1-1 से बराबरी पर ला दिया।
 
आखिरी क्वार्टर में आकाशदीप, गुरबाज और मिडफील्डर धरमवीर ने कई हमले किए, लेकिन गोल का मौका नहीं बना सके। न्यूजीलैंड की टीम अंतत: 55वें मिनट में पलटवार करने में सफल रही और पेनाल्टी कॉर्नर हासिल कर लिया। उनके पेनाल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ हेवार्ड ने इस मौके को नहीं गंवाया और किवी टीम के लिए विजयी गोल दाग दिया। भारत ने रविवार को दक्षिण कोरिया के साथ पहला मैच 2-2 से ड्रॉ खेला था। न्यूजीलैंड ने इस जीत से पूरे तीन अंक हासिल करते हुए दो मैचों में छह अंक बना लिए और अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गया, जबकि भारत एक अंक के साथ तीसरे स्थान पर बना हुआ है। भारत अब टूर्नामेंट का अगला मैच बुधवार को मलेशिया के खिलाफ खेलेगा।