नुकसान में 8,000 करोड़ रुपये का भुगतान करने के लिए, भारत केयर्न एनर्जी मध्यस्थता खो देता है
नुकसान में 8,000 करोड़ रुपये का भुगतान करने के लिए, भारत केयर्न एनर्जी मध्यस्थता खो देता है
Share:

भारत सरकार ने मंगलवार को देर रात आए एक फैसले में पूर्वव्यापी कर संशोधन के तहत ऊर्जा दिग्गज केयर्न के लिए मध्यस्थता खो दी है। भारत को यूके के प्रमुख को 8,000 करोड़ रुपये का हर्जाना देने के लिए कहा गया है। भारत द्वारा पूर्वव्यापी कानून को लेकर वोडाफोन को मध्यस्थता खो देने के तीन महीने बाद फैसला आया है। अंतरराष्ट्रीय पंचाट न्यायाधिकरण ने फैसला सुनाया कि केयर्न के भारत के कारोबार के आंतरिक पुनर्गठन पर पिछले करों में भारत का 10,247 करोड़ रुपये का कर दावा वैध मांग नहीं थी। एक बयान में केयर्न ने कहा कि न्यायाधिकरण ने ब्याज और लागत के साथ USD1.2 बिलियन का हर्जाना दिया है।

वित्त मंत्रालय ने कहा: "सरकार पुरस्कार और इसके सभी पहलुओं का अपने काउंसल के साथ परामर्श से सावधानीपूर्वक अध्ययन करेगी। इस तरह के परामर्श के बाद, सरकार सभी विकल्पों पर विचार करेगी और उचित मंचों से पहले कानूनी उपायों सहित आगे की कार्रवाई पर निर्णय लेगी।" केयर्न का दावा यूके-भारत द्विपक्षीय निवेश संधि की शर्तों के तहत लाया गया था, न्यायाधिकरण की कानूनी सीट नीदरलैंड थी और कार्यवाही स्थायी न्यायालय की मध्यस्थता की रजिस्ट्री के तहत थी।

केयर्न एनर्जी ने 2010-11 में केयर्न इंडिया को वेदांता को बेच दिया था। अप्रैल 2017 में दोनों के विलय के बाद, केयर्न इंडिया में यूके फर्म की शेयरधारिता को वेदांता में लगभग पांच प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ वरीयता शेयरों के साथ जारी किया गया था। वेदांत में अपने शेयर संलग्न करने के साथ, कर विभाग ने शेयरहोल्डिंग से इसकी वजह से लगभग 1,140 करोड़ रुपये के लाभांश को जब्त कर लिया और मांग के खिलाफ 1,590 करोड़ रुपये का कर वापसी सेट कर दिया।

आंदोलन के बीच शुरू हुई किसानों की अहम बैठक, सरकार से वार्ता पर होगा फैसला

DDC चुनाव के नतीजों से गदगद भाजपा, रविशंकर प्रसाद बोले- पीएम मोदी को चुनौती नहीं दे सका 'गुपकर गैंग'

यूपी पंचायत चुनाव 2020: चुनाव जीतते ही ग्राम प्रधानों को मिलेंगे 117 करोड़ रुपये, ये है वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -