भारत ,अफ्रीका को अपने  प्रमुख भागीदारो में देखता है: पीयूष गोयल
भारत ,अफ्रीका को अपने प्रमुख भागीदारो में देखता है: पीयूष गोयल
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने जोर देकर कहा कि भारत अफ्रीकी देशों को प्रगति पर भागीदार के रूप में देखता है और अगले 25 वर्षों में भारत और अफ्रीका दोनों के उद्देश्यों को प्राप्त करने में भारत-अफ्रीका सहयोग महत्वपूर्ण होगा।

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल के अनुसार, चार महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं जहां भारत अफ्रीकी देशों के लिए एक मूल्यवान भागीदार हो सकता है: सौर ऊर्जा, बुनियादी ढांचा, सैन्य सहयोग और स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र।

केंद्रीय मंत्री ने यहां 17वें सीआईआई-एक्जिम बैंक सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान कहा, "भारत और अफ्रीकी देशों के बीच व्यापार काफी संतुलित रहा है, जिसमें वस्तुओं और सेवाओं का निर्यात लगभग 40 अरब डॉलर और आयात 49 अरब डॉलर है।

"यह समय है कि हम व्यापार साझेदारी को और गहरा करने और मजबूत करने पर भी विचार करें और संभवतः अफ्रीकी महाद्वीप और भारत दोनों को अधिक व्यापारिक पहुंच प्रदान करने पर विचार करें ताकि हम इस व्यापार को बहुत तेजी से और अधिक तरीके से विस्तारित कर सकें। भारत अफ्रीका के 27 एलडीसी को शुल्क मुक्त टैरिफ वरीयता का लाभ देता है।

उन्होंने कहा कि भारत और दक्षिण अफ्रीका "भारत-अफ्रीका विकास साझेदारी - साझा वायदा बनाना" पर सम्मेलन में बोलते हुए कई क्षेत्रों में लागत प्रभावी, सस्ती और वास्तव में विकसित स्थानीय जनसंख्या समाधान प्रदान करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि चूंकि दोनों देश प्रचुर मात्रा में सूर्य के प्रकाश का आनंद लेते हैं, इसलिए सौर ऊर्जा अफ्रीका और भारत के बीच सहयोग का एक माध्यम हो सकती है। यह अफ्रीका में स्वच्छ ऊर्जा लाएगा, ऊर्जा सुरक्षा के लिए महाद्वीप की जरूरतों को पूरा करेगा, नौकरियां पैदा करेगा और क्षेत्रीय आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा, उन्होंने कहा,  "मुझे लगता है कि हिंद महासागर, रक्षा वाणिज्य और रक्षा क्षेत्र के उत्पादन में हमारी सैन्य बातचीत के परिणामस्वरूप अफ्रीका और भारत के बीच मजबूत भागीदारी हो सकती है,", गोयल ने कहा।

अग्निपथ योजना के खिलाफ सभी याचिकाओं पर दिल्ली हाईकोर्ट करेगा सुनवाई: सुप्रीम कोर्ट

'जाति प्रमाण पत्र पहले भी मांगा जाता था', अग्निवीर भर्ती पर उठे सवालों पर सेना ने दी सफाई

रेल यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब इतनी सस्ती मिलेगी चाय-कॉफी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -