लॉन्च हुआ भारत का खुद का पहला GPS सिस्टम
लॉन्च हुआ भारत का खुद का पहला GPS सिस्टम
Share:

भारत ने हाल ही में अपना खुद का पहला देसी जीपीएस सिस्टम लाॅन्च किया है. बता दें ची हाल ही में शुक्रवार को एसटी माइक्रोइलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइलटेक ने UTraQ नाम का जीपीएस मॉड्यूल लॉन्च किया, जो कि भारत के क्षेत्रीय नौवहन उपग्रह प्रणाली (IRNSS) पर आधारित है और लोकेशन को ट्रेस करने में यह मददगार साबित होगा.अभी तक के डिवाइसेस में आने वाली जीपीएस ऐप्लिकेशन्स अमेरिकी सैटलाइट्स द्वारा दी जा रही फीड पर आधारित थीं, लेकिन UTraQ भारत के खुद के सैटलाइट सिस्टम पर आधारित होगा.

SAMSUNG के एक साथ 2 बड़े धमाके, लॉन्च हुए ये 2 बेहतरीन स्मार्टफोन

इस पेश किए जाने से अब लोकेशन से संबंधित और भी सही और भरोसेमंद आंकड़े मिलने में मदद मिलेंगी. आपको बता दें ची इस इवेंट में भारत ने दो जीपीएस मॉड्यूल लॉन्च किए है. एक L110 GNSS मॉड्यूल जोकि एक कॉम्पैक्ट NavIC मॉड्यूल है, वहीं दूसरा L100 GNSS मॉड्यूल जोकि छोटे साइज का POT (Patch On Top) IRNSS मॉड्यूल है. वहीं इन मॉड्यूल्स को ट्रैकिंग के अलावा रेंज पता करने, कमांड देने, कंट्रोल करने और समय बताने जैसे अन्य कार्यों के लिए भी ये काफी मददगार साबित होंगे.

ASUS का नया फ़ोन हुआ लॉन्च, कई स्मार्टफोन को दे रहा मात

इन मॉड्यूल्स का इस्तेमाल समुद्री नौवहन, वायुसेना, नौसेना, आंतरिक सुरक्षा, सीमाओं की निगरानी, वाहनों को ट्रैक करने जैसी कई स्थितियों में किया जाएगा. आपको इस बात से भी अवगत करा दें कि UTraQ को इसरो कंट्रोल करेगा और इसके जरिए अब देश को सही और सुरक्षित डेटा मिल सकेगा.

 

यह भी पढ़ें...

NOKIA लाने वाली है गेमिंग स्मार्टफोन, जानिए क्या होगी खासियत ?

अश्लीलता रोकने के लिए इस देश ने उठाया बड़ा कदम, बंद कर दी 4000 Website

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -