कश्मीर को लेकर पाकिस्तान द्वारा उठाए गए सवाल पर भारत ने दिया करारा जवाब
कश्मीर को लेकर पाकिस्तान द्वारा उठाए गए सवाल पर भारत ने दिया करारा जवाब
Share:

हाल ही में, भारत ने संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के कदमों का कड़ा विरोध किया। पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को 75 वें संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में कश्मीर मुद्दे का प्रस्ताव रखने के कुछ घंटों बाद, भारत ने तुरंत खान की टिप्पणियों का जवाब दिया और संयुक्त राष्ट्र से अनुरोध किया कि वह पाकिस्तान के बयानों के जवाब में उत्तर अधिकार का प्रयोग करने के लिए निचले स्तर का इस्तेमाल करे। भारतीय प्रतिनिधि मिजितो विनितो, जो पहले इमरान खान के पूर्व रिकॉर्ड किए गए बयान के चलते हॉल से बाहर चले गए थे, ने अपना पक्ष प्रस्तुत किया।

जोरदार शब्दों में जवाब में, भारत ने कहा, "जम्मू और कश्मीर का केंद्र शासित प्रदेश भारत का अभिन्न और अविभाज्य अंग है। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में लाए गए नियम और कानून भारत के कड़े आंतरिक मामले हैं।" इससे पहले, इमरान खान ने कहा था, "पाकिस्तान ने हमेशा एक शांतिपूर्ण समाधान का आह्वान किया है। इसके लिए, भारत को 2019 में 5 अगस्त से शुरू होने वाले उपायों को फिर से लागू करना होगा, अपने सैन्य घेराबंदी और जम्मू और कश्मीर में अन्य मानव अधिकारों के उल्लंघन का अंत करना चाहिए।"

साथ ही खान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, भारत ने दृढ़ता से कहा, "कश्मीर में बचा एकमात्र विवाद कश्मीर के उस हिस्से से संबंधित है, जो अभी भी पाकिस्तान के अवैध कब्जे में है। हम पाकिस्तान से उन सभी क्षेत्रों को खाली करने का आह्वान करते हैं, जो अवैध कब्जे में हैं।" खान के आभासी पते ने कश्मीर पर उन्हीं मुद्दों को उठाया था, जैसा कि उन्होंने बहुपक्षीय निकायों के हालिया भाषणों में किया है, और कई मुद्दों पर भारत सरकार की आलोचना की है। खान के भाषण के बाद, संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने ट्वीट किया कि देश पाकिस्तानी प्रीमियर के पते पर प्रतिक्रिया देने के लिए "राइट टू रिप्लाई" सुविधा का उपयोग करेगा।

रूसी विपक्षी नवलनी ने की स्वास्थ्य कर्मियों की सराहना

लीबिया में प्रवासियों से भरी नाव डूबी, कई हुए लापता

लंदन में कोरोनावायरस के बड़े पैमाने पर आ रहे है संक्रमित केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -