कोरोना: आखिर जर्मनी में क्यों कम है मृत्यु दर ? भारत को लेना चाहिए सीख
कोरोना: आखिर जर्मनी में क्यों कम है मृत्यु दर ? भारत को लेना चाहिए सीख
Share:

नई दिल्ली: विश्वभर में कोरोना वायरस से मरने वालों की तादाद 37 हजार से भी अधिक हो चुकी है। अभी पूरी दुनिया में कुल संक्रमित लोग 7,84,314 हैं। भारत में ये तादाद 1200 के पास पहुंच चुकी है। भारत में कोरोना वायरस से अब तक 32 लोगों की जान जा चुकी है। कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर लगातार अध्ययन हो रहे हैं। जिससे इस वायरस के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करके इसकी वैक्सीन तैयार की जा सके। 

अमरीका में कोरोना वायरस से संक्रमण का मामला चीन से लगभग दोगुना हो गया है। जर्मनी की स्थिति भी कुछ ऐसी ही है किन्तु जर्मनी के आंकड़ों को देखें तो यहां मृत्यु दर काफी कम है। क्या आप जानते हैं यहां मृत्यु दर कम होने के पीछे क्या वजह है? क्या भारत को इससे सीखने की आवश्यकता  है? जर्मनी में कोरोना के मामले में मृत्यु दर केवल 0.9% है। जो कि विश्व के सभी देशों में सबसे कम है। इटली से में जहां मृत्यु दर 11.0% वहीं अमेरिका जैसे ताकतवर देश में इसकी दर 1.8 फीसद है। 

विशेषज्ञों के मुताबिक, जर्मनी में मृत्यु दर उसके व्यापक परीक्षण के वजह से इतनी कम है। दूसरे देशों में जहां सिर्फ उन लोगों का टेस्ट किया जा रहा है जिनमें कोरोना के लक्षण पाए जा रहे हैं, वहीं जर्मनी में इसके लिए व्यापक तरीका अपनाया जा रहा है। इसका मतलब यह है कि जर्मनी वर्तमान में विश्व में पांचवें सबसे अधिक संक्रमण वाला देश है। हालांकि सभी देशों की मृत्यु दर अलग हो सकती है, जोकि पूरी तरह टेस्टिंग पर आधारित है। टेस्टिंग आपके रोग की पहचान और उसका उपचार पर निर्भर करती है। जर्मनी में 60 वर्ष से अधिक के वयस्कों की आबादी का फीसद कम है। जर्मनी में कोरोना से संक्रमित मरीजों की मध्यमान उम्र 47 है। इसका मतलब ये है कि जर्मनी ने अपने अधिक आयु के लोगों को संक्रमित नहीं होने दिया, जितना कि कुछ दूसरे देशों में हुआ। जर्मनी ने बुजुर्गों के बाहर निकलने पर पूरा बैन लगा दिया गया। यही कारण है कि जर्मनी में मृत्यु दर कम है। भारत को इससे सीखने की आवश्यकता है।

क्या एक जुलाई से शुरू होगा नया वित्त वर्ष ? जानिए हकीकत

प्रशासनिक कार्यकारी के रिक्त पदों पर निकली वैकेंसी, जल्द करें आवेदन

कोरोना का कहर, 17 साल के निचले स्तर पर पहुंचे कच्चे तेल के दाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -