भारत में मौजूद है विश्व की दूसरी सबसे लंबी दीवार
भारत में मौजूद है विश्व की दूसरी सबसे लंबी दीवार
Share:

यह बात तो सभी जानते हैं कि दुनिया के सात अजूबों में चाइना की "द  ग्रेट वॉल ऑफ चाइना" दीवार को भी शामिल किया गया है. पर क्या आपको पता है कि चीन की तरह ही भारत में भी एक बहुत लंबी और बड़ी दीवार है. इस दीवार को विश्व की दूसरी सबसे लंबी दीवार माना जाता है. इस दीवार का निर्माण कई हजार साल पहले करवाया गया था. ये दीवार “द ग्रेट वॉल ऑफ चाइना” से मिलती जुलती है. 

विश्व की दूसरी सबसे लंबी दीवार राजस्थान के कुंभलगढ़ जिले में मौजूद है. पुरातत्वविदों के अनुसार इस दीवार का निर्माण 10वीं और 11वीं शताब्दी के बीच परमार वंश के राजाओं द्वारा किया गया था. यह दीवार इतनी खूबसूरत और भव्य है कि इसे देखने के लिए देश-विदेश से टूरिस्ट आते हैं. इस दीवार को विश्व की दूसरी सबसे लंबी दीवार माना जाता है. इस दीवार को किले की सुरक्षा के लिए बनवाया गया था. यह दीवार 10 से 15 फीट चौड़ी है. इसके ऊपर एक साथ 10 घोड़े दौड़ सकते हैं. ये  दीवार 80 किलोमीटर लम्बी और 15 से 18 फ़ीट ऊँची है. इस दीवार को लाल बलुआ पत्थरों के इस्तेमाल से बनाया गया है. 

यहां पर आप कई प्राचीन मूर्तियां और पुराना तालाब भी देख सकते हैं. इस दीवार के पास भोका डैम भी मौजूद है. इसके अलावा आप यहां पर सीढ़ी नुमा पक्के घाट वाला तालाब भी देख सकते  है. इस किले में आप इस दीवार के साथ साथ महल, मंदिर, आवासीय इमारतें भी देख सकते हैं. इस किले में प्रवेशद्वार जलाशय बाहर जाने के लिए संकटकालीन द्वार महल मंदिर आदि भी मौजूद हैं.

 

एक बार ज़रूर करें अमृतधारा झरने में स्नान

लवर के साथ जरूर घूमने के लिए बेस्ट हैं ये रोमांटिक प्लेसेस

श्रीलंका जाकर लीजिये खूबसूरत नज़ारों और एडवेंचर का मजा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -