तेज गति से बढ़ रहा है भारत का चॉकलेट बाजार
तेज गति से बढ़ रहा है भारत का चॉकलेट बाजार
Share:

लन्दन : बच्चे से लेकर बूढ़े तक सभी को चॉकलेट बहुत पसंद है.इन दिनों ख़ास मौकों पर भी चॉकलेट के बड़े पैकेट उपहार में देने का चलन बढ़ा है.शायद यही वजह है कि भारत दुनिया में तेज गति से बढ़ने वाला चॉकलेट बाजार बन गया है जहां पिछले साल बिक्री में 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई.

बता दे कि एक शोध रिपोर्ट में लंदन स्थित वैश्विक बाजार कंपनी मिनटेल ने बताया कि जहां दूसरे देशों में चॉकलेट की बिक्री स्थिर है, वहीं भारत में 2016 में 228,000 टन चॉकलेट की खपत हुई. आस्ट्रेलिया और इंडोनेशिया में यह आंकड़ा क्रमश: 95,000 और 94,000 टन का रहा.भारत और पोलैंड में ही चॉकलेट खपत में क्रमश: 13 प्रतिशत और 2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. जबकि दूसरी ओर अमेरिका , ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस की बिक्री इस दौरान इससे पूर्व वर्ष के स्तर पर स्थिर रही. जबकि रूस में 2 प्रतिशत, ब्राजील में 6 प्रतिशत और चीन में 6 प्रतिशत की गिरावट आई है.

इस संबंध में मिनटेल फूड एंड ड्रिग के निदेशक मर्सिया मोगेलोन्सकी ने कहा कि विकसित देशों में चॉकलेट की बिक्री में स्थिरता रही . जबकि इसके विपरीत भारत जैसे उभरते बाजारों में तस्वीर बेहतर है जहां बिक्री अच्छी है. इस तरह हम कह सकते हैं कि चॉकलेट बाजार के क्षेत्र में भारत तेज गति से बढ़ रहा है.

यह भी देखें

चॉकलेट खिलाने के बहाने 5 साल की बच्ची से दरिंदगी

खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाती है डार्क चॉकलेट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -