भारत सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम लागू कर रहा है: मंडाविया
भारत सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम लागू कर रहा है: मंडाविया
Share:

 नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया, जिन्होंने गहन मिशन इंद्रधनुष (आईएमआई) 4.0 को वर्चुअल रूप से लॉन्च किया, ने सोमवार को कहा कि भारत दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रम को लागू कर रहा है, जिसमें सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम (यूआईपी) के माध्यम से सालाना 3 करोड़ से अधिक गर्भवती महिलाओं और 2.6 करोड़ बच्चों को कवर किया जा रहा है।

यह मिशन देश के 33 राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों के 416 जिलों में तीन चरणों में शुरू किया जाएगा, जिसमें 75 जिलों को आजादी का अमृत महोत्सव के लिए नामित किया जाएगा। फरवरी से अप्रैल 2022 तक, 11 राज्य आईएमआई 4.0 का आयोजन करेंगे: असम, उत्तराखंड, गुजरात, जम्मू और कश्मीर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, राजस्थान, सिक्किम, त्रिपुरा और छत्तीसगढ़।

"टीके बच्चों, बच्चों और गर्भवती महिलाओं को संक्रमण और मृत्यु से बचाने के लिए सबसे प्रभावी, लागत प्रभावी और सुरक्षित तरीकों में से एक हैं। दिसंबर 2014 में, प्रधान मंत्री ने कम टीकाकरण कवरेज, उच्च जोखिम वाले और कठिन-से-पहुंच वाले क्षेत्रों में आंशिक रूप से और बिना टीकाकरण वाले गर्भवती महिलाओं और बच्चों को वैक्सीन-रोके जाने योग्य बीमारियों से बचाने के लक्ष्य के साथ मिशन इंद्रधनुष शुरू किया " मंडाविया ने स्थिति के साथ अपना असंतोष व्यक्त किया।

‘Hyundai’ के बाद अब ‘Kia’ मोटर्स ने भारत के खिलाफ उगला जहर, कश्मीर को लेकर कही ये बात

अरुणाचल प्रदेश: हिमस्खलन में फंसे भारतीय सेना के 7 जवान, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

तेलुगु सिनेमा को लेकर पीएम मोदी ने बांधे तारीफों के पुल

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -