भारत, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के साथ व्यापार समझौतों पर विचार कर रहा है : राज्य मंत्री पटेल

वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा भारत यूनाइटेड किंगडम और यूरोपीय संघ जैसे औद्योगिक देशों के साथ संभावित मुक्त व्यापार समझौतों के लिए बातचीत में तेजी ला रहा है, और सरकार को उम्मीद है कि वर्ष के अंत तक उनमें से कुछ को लपेट लिया जाएगा। उन्होंने यह भी आशा व्यक्त की कि ऑस्ट्रेलिया के साथ व्यापार समझौते को "बहुत जल्द" लागू किया जाएगा।

भारत ने पहले ही संयुक्त अरब अमीरात के साथ एक व्यापार समझौता स्थापित कर लिया है, और "हम यूनाइटेड किंगडम और यूरोपीय संघ सहित कई अन्य औद्योगिक देशों के साथ अपने एफटीए (मुक्त व्यापार समझौतों) में तेजी ला रहे हैं। "हम वर्ष के अंत तक इनमें से कई को अंतिम रूप देने में सक्षम हो सकते हैं," उन्होंने यहां निर्यातकों के संघ एफआईईओ के भारतीय व्यापार पोर्टल के उद्घाटन पर कहा।

मंत्री के अनुसार, इन समझौतों से घरेलू उद्यमों के लिए संभावनाओं में सुधार होगा।
पोर्टल एक बी 2 बी डिजिटल मार्केटप्लेस है जिसे एसएमई (लघु और मध्यम उद्यम) निर्यातकों, शिल्पकारों और किसानों को अपने उत्पादों के लिए नए बाजार खोजने और अपनी वैश्विक बिक्री बढ़ाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

मंत्री के अनुसार, पोर्टल निर्यातकों को डिजिटल बनाने, एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों) को बढ़ावा देने और भारतीय उत्पादों के अधिक निर्यात को प्रोत्साहित करने जैसे मुद्दों को संबोधित करेगा।

पुलिस को मिली बड़ी सफलता, लाखों रूपये की शराब के साथ हत्थे चढ़े 4 तस्कर

कर्नाटक एमएलसी चुनाव: 7 उम्मीदवार 'निर्विरोध' चुने गए, भाजपा को मिला बहुमत

कोविड अपडेट: भारत में 2,685 नए मामले, सकारात्मकता दर 0.60 पीसी पर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -