भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर सामने आई सिटी ग्रुप की रिपोर्ट
भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर सामने आई सिटी ग्रुप की रिपोर्ट
Share:

देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ोतरी की तरफ अग्रसर होते हुए देखा जा रहा है। इसके साथ ही हाल ही मे सिटीग्रुप के द्वारा यह बात सामने आई है कि निवेशको के लिए भारत एक आकर्षक स्थान के रूप मे ऐसे ही बना रह सकता है। इसके साथ ही यह भी बताया है कि देश जीडीपी वृद्धि दर चालू वित वर्ष के अंतर्गत 7.5 फीसदी बनी रहने की संभावना है। साथ ही यह भी बता दे कि सिटीग्रुप की इस रिपोर्ट से यह बात पता चली है कि लगातार देश मे हो रहे सुधारों के चलते देश मे वृद्धि को भी अधिक मजबूती मिलने की संभावना बनी हुई है।

लेकिन इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि कुछ बाहरी रोक के चलते इसकी वृद्धि प्रभावित भी हो सकती है। जबकि इसके अलावा ही यह भी कहा गया है कि वर्ष 2016-17 में के लिए जीडीपी वृद्धि दर 7.7 फीसदी रहने का अनुमान है तो जोकि वर्ष 2015-16 की 7.5 फीसदी से कुछ मात्रा मे ही ज्यादा है।

जबकि इस मामले मे सरकार से जो आंकड़े सामने आए है उनमे यह लिखा गया है कि चालू वित्त वर्ष 2015-16 मे देश की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7 से 7.5 फीसदी रहने वाली है। इस मामले मे मूल्य वृद्धि को लेकर सामने आई रिपोर्ट में यह कहा गया है कि उत्पादन को लेकर जो अंतर सामने आ रहा है वह इतनी आसानी से कम होता नहीं दिखाई दे रहा है।

इस कारण ही यह भी कहा जा रहा है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया भी अपना रुख सख्त कर सकता है। इसके अलावा जानकारी मे आपको यह भी बता दे कि सिटीग्रुप ने यह कहा है कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक वर्ष 2015-16 के अंतर्गत जहां 4.9 फीसदी रहने वाला है तो वही वर्ष 2016-17 के दौरान यह 5.3 फीसदी रह सकती है। जबकि राजकोषीय घाटा जीडीपी के 4.1 फीसदी पर पहुँच सकता है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -