भारत ने अमेरिका को दिया बड़ा झटका, आज से 26 अमेरिकी प्रोडक्ट हो जाएंगे महंगे
भारत ने अमेरिका को दिया बड़ा झटका, आज से 26 अमेरिकी प्रोडक्ट हो जाएंगे महंगे
Share:

वाशिंगटन: भारत ने अमेरिका को तगड़ा झटका देते हुए 28 अमेरिकी उत्पादों पर एडिशनल कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी है. आज से इन सभी उत्पादों पर नई कस्टम ड्यूट लागू हो जाएगी. इस सूची में बादाम, अखरोट और दालें भी शामिल हैं. भारत का यह कदम अमेरिकी निर्यातकों को बड़ा झटका दे सकता है, क्योंकि अब उन्हें 28 उत्पादों पर ज्यादा ड्यूटी चुकाना करना होगा. 

इससे भारतीय बाजार में ये तमाम अमेरिकी उत्पाद महंगे हो जाएंगे. कई दफा समय सीमा बढ़ाने के बाद आखिरकार भारत ने 29 अमेरिकी उत्पादों पर अतिरिक्त सीमा शुल्क लगाने का निर्णय लिया है. अपने 30 जून 2017 के नोटिफिकेशन को संशोधित करते हुए सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्स एंड कस्टम्स ने शनिवार को बताया है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में बने या निर्यात किए जाने वाले 28 उत्पादों पर अतिरिक्त ड्यूटी लगाई जाएगी. इससे पहले 29 प्रोडक्ट्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाई जानी थी, किन्तु इसमें से एक उत्पादों को अलग कर दिया है. अमेरिकी उत्पादों पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने से देश को तक़रीबन 217 मिलियन अमेरिकी डॉलर का अतिरिक्त राजस्व मिलेगा.

उल्लेखनीय है कि अमेरिका ने गत वर्ष मार्च में स्टील पर 25 फीसदी और एल्युमीनियम उत्पादों पर 10 प्रतिशत आयात शुल्क लगाया था. भारत अमेरिका में इन वस्तुओं के मुख्य निर्यातकों में से एक है, जिस वजह से अमेरिका के इस कदम से भारत के राजस्व पर प्रभाव पड़ा. इसके जवाब में ही भारत ने अब 28 अमेरिकी प्रोडक्ट्स पर अतिरिक्त सीमा शुल्क लगाने का फैसला लिया है.

अब नेपाली बच्चे पढ़ेंगे चीन की भाषा, स्कूलों ने किया अनिवार्य

क्या 2050 तक धरती पर से ख़त्म हो जाएंगे इंसान, रिपोर्ट में हुआ भयावह खुलासा

देश में खुला पहला डायनासोर म्यूजियम, ये होगा खास

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -