आस्‍ट्रेलियन ओरजिन का 1.40 लाख टन गेहूं आयात

मुंबई : देश में गेहूं की फसल को कमजोर देखा जा रहा है, बताया जा रहा है कि इस वर्ष के दौरान गेंहू का उत्पादन कुछ कम हुआ है. जिसके चलते गेंहू का आयात भी किया जा रहा है. अब हाल ही में यह जानकारी सामने आई है कि भारत में आस्‍ट्रेलियन ओरजिन का करीब 1.40 लाख टन गेहूं आयात किया जा चुका है. साथ ही यह भी बता दे कि पिछले कुछ हफ़्तों से गेंहू का यह आयात देखने को मिल रहा है. इस बारे में खुद यूरोपीयन कारोबारियों ने जानकारी दी है.

इस दौरान ही कुछ कारोबारियों का यह बयान सामने आई है कि इस वर्ष गेहूं की कुल खरीद अधिक रहने वाली है. इसके अंतर्गत ही यह बयान भी सामने आया है कि भारत के द्वारा आस्‍ट्रेलियाई गेहूं के अलावा अन्‍य ओरिजन से भी गेहूं आयात किया जाना है. साथ ही यह बताया जा रहा है कि वर्ष 2016-17 में भारत का गेहूं आयात एक दशक में सबसे अधिक रहने वाला है.

कारोबारियों का यह बयान सामने आया है कि आस्‍ट्रेलिया से आयात गेहूं में जून के अंत शीपमेंट के अंतर्गत 30 हजार टन गेहूं का सौदा 236 अमरीकी डॉलर प्रति टन सीएंडएफ पर किया गया है. जबकि साथ ही यह भी बताया जा रहा है कि जून अं‍त शीपमेंट के लिए ही 25 हजार टन गेहूं का अन्‍य सौदा 241 अमरीकी डॉलर प्रति टन सीएंडएफ पर हुआ है.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -