चीन से रक्षा के लिए सुखोई से हो रही पहरेदारी
चीन से रक्षा के लिए सुखोई से हो रही पहरेदारी
Share:

नई दिल्ली : देश की आंतरिक सुरक्षा को नुकसान पहुंचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। दूसरी ओर चीन भारत की शक्ति और विदेश में बढ़ रहे भारत के प्रभाव से मुश्किल में है। मगर चीन अरूणाचल और नाॅर्थ इस्ट के कुछ भागों पर अभी भी लाइन आॅफ एक्चुअल कंट्रोल की बात कर रहा है। वह अपनी सैन्य शक्ति में बढ़ोतरी की बात कर रहा है। मगर इन सभी के बीच अब भारत अपने आप को मजबूत कर चुका है।

भारत ने चीन के विरूद्ध अभेद्य दिवार तैयार कर ली है। इसे चीन भेद नहीं पाएगा। इस मामले में अरूणाचल प्रदेश पस्सी घाट में सुखोई 30 को मैदान में सामने रख रहा है। पस्सी घाट चीन की सीमा में लगभग 80 किलोमीटर दूर है। मगर अब भारत अपनी सीमाओं की निगरानी आधुनिक तरीके से करने लगा है। सीमा पर ड्रोन के माध्यम से तो अन्य माध्यमों से निगरानी रखी जा रही है। इतना ही नहीं अंडमान निकोबार में मिसाईल की तैनाती भी की गई है।

यही नहीं सुखोई 30 एमकेआई फाइटर जेट के अलावा बेड़े की तैनाती के अतिरिक्त पूर्वोत्तर में खुफिया ड्रोन और मिसाइल तैनात कर दी गई है। यही नहीं सुखोई - 30 एमकेआई फाइटर जेट से भी निगरानी की जा रही है। लद्दाख में तो टैंक रेजिमेंट्स तैनात है। यहां पर सैनिकों की संख्या बढ़ा दी गई है। भारत द्वारा अरूणाचल सीमा पर सुखोई - 30 एमकेआई फाइटर प्लेन उतारकर चीन को सैन्य शक्ति दिखाई गई।

इस मामले में इस तरह का संदेश देने का प्रयास किया जा रहा है। अरूणाचल को विवादित कहने वाले चीन को यह बताया गया है कि अरूणाचल निर्विवाद तौर से भारत का अटूट भाग है। उन्होंने कहा कि इतिहास की किताबों में स्वाधीनता संग्राम में अरूणाचल प्रदेश के लोगों के त्याग का उल्लेख नहीं किया।

उनका कहना था कि इस मसले को दिल्ली में मुख्यमंख्यिों के परषिद बैठक में भी सामने रखा गया जिसके बाद राज्य के दो महान शहीदों मातमूर जमोह व मोजी रिबा का नाम भारत के स्वाधीनता संग्राम के इताह में दर्ज किया गया। गृहराज्य मंत्री ने कहा कि स्वाधीनता दिवस पर और रक्षाबंधन पर सीमा की ओर कई विशिष्टजन पहुंचे। इसमें आशा भोंसले कल तावंग पहुंची यहां वे रक्षाबंधन का पर्व मनाऐंगी।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -