भारत में 2-3 वर्षों में 20 यूनिकॉर्न की उच्चतम फिनटेक अपनाने की दर है: एफएम
भारत में 2-3 वर्षों में 20 यूनिकॉर्न की उच्चतम फिनटेक अपनाने की दर है: एफएम
Share:

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि भारत में दुनिया का सबसे बड़ा स्टार्टअप वातावरण है, जिसमें फिनटेक सबसे लोकप्रिय क्षेत्र है। फिनटेक कंपनियां हर चार स्टार्टअप में से एक के लिए खाते हैं और तेजी से यूनिकॉर्न बन रही हैं, या 1 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक मूल्य की कंपनियां बन रही हैं।

सीतारमण अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टलिना जॉर्जीवा के साथ एक उच्च स्तरीय पैनल चर्चा में "मनी एट ए क्रॉसरोड" पर बोल रही थीं "अगर मैं इसे इस तरह से रख सकता हूं, तो हर चार में से एक व्यवसाय फिनटेक क्षेत्र में है, और वे धीरे-धीरे यूनिकॉर्न बन रहे हैं; इसी तरह, पिछले 2-3 वर्षों में 20 फिनटेक यूनिकॉर्न उभरे हैं," उन्होंने कहा।  इस बातचीत के दौरान, वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि 2019 में भारत की डिजिटल गोद लेने की दर 85 प्रतिशत थी।

2019 के आंकड़ों के अनुसार, भारत की डिजिटल गोद लेने की दर लगभग 85% है." हालांकि, यह उसी वर्ष में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर केवल 64% के आसपास था. इसलिए, महामारी के दौरान, हम परीक्षण करने और साबित करने में सक्षम थे कि इसका उपयोग करना आसान है, कि आम लोग इसका उपयोग कर सकते हैं, और यह कि गोद लेना वास्तव में साबित हो गया है, "उसने चर्चा के दौरान कहा।

उन्होंने आगे कहा कि पिछले एक दशक में, सरकार ने कोविड-19 महामारी के दौरान भारत में डिजिटल उपयोग में वृद्धि पर जोर देते हुए एक डिजिटल बुनियादी ढांचे के ढांचे को विकसित करने के लिए काम किया है।  उन्होंने कहा, "पिछले एक दशक में, हमने डिजिटल बुनियादी ढांचे के ढांचे को स्थापित करने की कोशिश कर रही सरकार के रूप में बहुत समय लगाया है जिसके भीतर हमने डेटा सुरक्षा सुनिश्चित की है, डेटा गोपनीयता विशेषताएं, और भारत स्टैक भी बनाया, "वित्त मंत्री ने कहा।

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि भारत स्टैक डिजिटल सफलताओं जैसे कि खुले एपीआई प्लेटफॉर्म, आधार और यूपीआई के लिए "स्वदेशी रूप से उत्पादित प्रौद्योगिकी-संचालित सक्षमकर्ता" है, और निजी क्षेत्र ने यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाया है कि इसका उपयोग अधिक लाभ के लिए किया जाता है।

मार्च में WPI मुद्रास्फीति 14.55 प्रतिशत तक बढ़ गयी , सरकार के लिए चिंता और बढ़ी

जीएसटी परिषद 5 प्रतिशत कर स्लैब को खत्म करेगी

भारत के मार्च माल निर्यात में 19 प्रतिशत की वृद्धि, आयात 24 प्रतिशत बढ़ा

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -