भारत ने कार्बन फुटप्रिंट को 30-35pc तक काटने का तय किया लक्ष्य

Nov 21 2020 02:31 PM
भारत ने कार्बन फुटप्रिंट को 30-35pc तक काटने का तय किया लक्ष्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पंडित दीनदयाल पेट्रोलियम विश्वविद्यालय, गांधीनगर के आठ दीक्षांत समारोह में भाग लिया, जहां उन्होंने कहा कि भारत ने कार्बन पदचिह्न को 30 से 35 प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्य रखा है।
प्रधान मंत्री ने गर्व के साथ घोषणा की “आज हमारा देश कार्बन पदचिह्न को 30 से 35 प्रतिशत तक कम करने के लक्ष्य के साथ आगे बढ़ रहा है। जब मैंने इसे दुनिया को बताया, तो इसने आश्चर्य व्यक्त किया और सोचा कि क्या भारत इसे हासिल कर सकता है। इस दशक के दौरान प्राकृतिक गैस क्षमता का उपयोग चार गुना बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है, और अगले पांच वर्षों में तेल शोधन क्षमता को दोगुना करने के लिए भी काम किया जा रहा है।”

मोदी ने यह भी कहा कि ऊर्जा क्षेत्र में स्टार्ट-अप को मजबूत करने के लिए लगातार काम चल रहा है, और इस उद्देश्य के लिए एक विशेष फंड आवंटित किया गया है। "यदि आपके पास कोई विचार, उत्पाद या एक अवधारणा है जिसे आप इनक्यूबेट करना चाहते हैं, तो यह फंड आपके लिए एक अच्छा अवसर होगा, और सरकार की तरफ से एक उपहार होगा। उन्होंने कहा अकेले तेल और गैस क्षेत्र में, करोड़ों रुपये होने वाले हैं। इस दशक के दौरान निवेश किया है, इसलिए आपके पास इस क्षेत्र में बहुत सारे अवसर हैं।"

दीक्षांत समारोह के दौरान प्रधान मंत्री ने "मोनोक्रिस्टलाइन सोलर फोटो वोल्टाइक पैनल" और "सेंटर ऑफ एक्सीलेंस ऑन वॉटर टेक्नोलॉजी" के 45 मेगावाट उत्पादन संयंत्र का शिलान्यास किया।

जम्मू कश्मीर पुलिस को बड़ी सफलता, जैश के दो खूंखार आतंकी गिरफ्तार

ट्रक ने मारी ऐसी टक्कर कि उछलकर रोड के दूसरी तरफ जा गिरी कार,

भीषण हादसे में 7 की मौत'जैश' के गिरफ्तार आतंकियों का देवबंद कनेक्शन आया सामने, चलाते थे 'जिहाद' व्हाट्सएप ग्रुप