भारत के हथियारों की तादाद बढ़ी, कई देशों को मिलेगी टक्कर
भारत के हथियारों की तादाद बढ़ी, कई देशों को मिलेगी टक्कर
Share:

केंद्र सरकार के प्रयासों की वजह से भारत के परमाणु हथियारों के जखीरे में पिछले साल 10 और हथियार जुड़े हैं. स्वीडन के थिंक टैंक सिपरी की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 की शुरुआत में भारत के पास 150 परमाणु हथियार थे. सालभर पहले यानी 2019 की शुरुआत में यह संख्या 130 से 140 तक बताई गई थी. रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के पास भारत से ज्यादा हथियार हैं. हालांकि उसके जखीरे में पिछले साल कोई वृद्धि नहीं हुई. 2019 की शुरुआत में उसके पास 150 से 160 परमाणु हथियार होने की जानकारी दी गई थी. 2020 की शुरुआत में भी इनकी संख्या 160 ही रही.

वेंटीलेटर पर MP के गवर्नर लालजी टंडन, हाल जानने लखनऊ पहुंचे सीएम शिवराज

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दुनिया में कुल नौ देश अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस, ब्रिटेन, भारत, पाकिस्तान, इजरायल और उत्तर कोरिया परमाणु शक्ति संपन्न हैं. इनके कुल परमाणु हथियारों की संख्या 13,400 है. स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिपरी) ने रिपोर्ट में बताया कि 2019 में भारत और चीन दोनों के परमाणु हथियारों की संख्या में बढ़ोतरी हुई. ताजा रिपोर्ट के अनुसार जनवरी, 2020 में चीन के पास 320 परमाणु हथियार थे. 2019 में इनकी संख्या 290 थी. रिपोर्ट में बताया गया कि चीन अपने हथियारों को उन्नत बनाने के काम में लगा है.

क्या कामगार व श्रमिकों को लेकर जबरदस्त प्लान लेकर आने वाले है सीएम योगी ?

इसके अलावा चीन न्यूक्लियर ट्रायड विकसित करने में लगा है. यह ऐसी सैन्य व्यवस्था है, जिसमें जमीन, पानी और हवा तीनों से परमाणु हथियार चलाए जा सकते हैं. सिपरी ने कहा कि भारत और पाकिस्तान बहुत धीरे-धीरे अपना परमाणु जखीरा बढ़ा रहे हैं. वहीं उत्तर कोरिया परमाणु कार्यक्रम को अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति के अहम घटक की तरह लेकर आगे बढ़ रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, रूस के पास सबसे ज्यादा 6,375 परमाणु हथियार हैं. वहीं अमेरिका के पास 5,800 परमाणु हथियारों का जखीरा है. फ्रांस के पास 290 और ब्रिटेन के पास 215 परमाणु हथियार हैं.

पीएम मोदी बोले- कोरोना से होने वाली एक भी मौत असहज कर देने वाली

नेपाल के साथ गहराया सीमा विवाद, भारत ने बॉर्डर पर बढ़ाई सुरक्षाकोरोना

पर पीएम मोदी की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग शुरू, कई राज्यों के सीएम मौजूद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -