भारत ने जार्डन से किए 12  समझौते
भारत ने जार्डन से किए 12 समझौते
Share:

नई दिल्ली : जार्डन के शाह अब्दुल्ला बिन अल हुसैन और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ वार्ता के बाद रक्षा सहित सहयोग के 12 समझौतों पर दस्तखत किए गए. पश्चिम एशियाई देशों के साथ भारत के रिश्तों को मजबूत बनाने की कोशिशों के तहत जार्डन के शाह से यहां हुई प्रधानमंत्री मोदी की बातचीत को बहुत अहम माना जा रहा है.

इस बारे में विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि शाह अब्दुल्ला और प्रधानमंत्री मोदी के बीच आपसी , क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मसलों पर गहन वार्ता हुई.आतंकवाद के मसले पर दोनों के बीच विचारों में समानता देखी गई. जार्डन ने भारत के साथ रक्षा क्षेत्र में सहयोग के रिश्तों को गहरा बनाने की इच्छा भी जाहिर की.इससे दोनों देशों के बीच रक्षा क्षेत्र में सहयोग के नये आयाम जुड़ेंगे. वहीं इस दौरे में भारत ने अपने देश में विकसित और उत्पादित रक्षा सामान जार्डन को सप्लाई करने की पहल की है.साथ ही हल्का लाइट हेलीकाप्टर (एएलएच – ध्रुव) की विस्तृत जानकारी भी शाह अब्दुल्ला को दी गई, क्योंकि शाह अब्दुल्ला खुद अमरीकी हमलावर हेलीकाप्टर कोबरा के पायलट रह चुके हैं.

आपको बता दें कि शाह अब्दुल्ला ने आतंकवाद के क्षेत्र में भी भारत के साथ सहयोग के बारे में चर्चा की.जार्डन सूचना तकनीक क्षेत्र में भारत के अनुभवों से लाभ उठाना चाहता है.सीरियाई शरणार्थियों के लिए भारत द्वारा दी गई 50 लाख डालर की औषधीय मदद की शाह अब्दुल्ला ने तारीफ़ की.गुरुवार शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके सम्मान में भोज आयोजित किया.

जार्डन के साथ हुए 12 समझौते यह हैं - रक्षा सहयोग पर सहमति का ज्ञापन,राजनयिक और आधिकारिक पासपोर्ट के लिये वीजा छूट,सांस्कृतिक आदान प्रदान कार्यक्रम,मानवसंसाधन सहयोग समझौता,स्वास्थ्य और चिकित्सा के क्षेत्र में सहयोग,जार्डन में सेंटर आफ एक्सेलेंस की स्थापना,राक फास्फेट और खाद की सप्लाई का समझौता,जार्डन के पेट्रा और आगरा के बीच सहयोग समझौता,जनसंचार संस्थानों के बीच सहयोग का समझौता,जार्डन के विश्वविद्यालय में हिंदी पीठ की स्थापना,प्रसार भारती और जार्डन टीवी के बीच सहयोग और कस्टम्स सहयोग समझौता शामिल है.

यह भी देखें

जॉर्डन के शाह भारत आए, पीएम ने किया स्वागत

पीएम ने किया जॉर्डन से आये खुदा के पैगाम को सलाम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -