मानव विकास सूचकांक में भारत चढ़ा पांच सीढ़ी उपरः UNDP
मानव विकास सूचकांक में भारत चढ़ा पांच सीढ़ी उपरः UNDP
Share:

नई दिल्ली : यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंट प्रोग्राम की नई रिपोर्ट के अनुसार, भारत का मानव विकास सूचकांक पांच सीढ़ियाँ उफर चढ़ गया है और इसके साथ ही भारत 188 देशों के समूह में 130 वें नंबर पर पहुंच गया है। 2014 में भारत को इस सूचकांक के लिए 0.609 मार्क्स मिले थे। 1980 से लेकर 2014 तक भारत का मानव विकास सूचकांक 0.326 तक ही सिमटा हुआ था पर अब यह बढ़कर 0.609 हो गया है। 68.1 प्रतिशत की इस बढ़त के तीन पैमाने है, स्वास्थय जीवन, ज्ञान के लिए पहुंच और जीवन स्तर।

भारत को असमानता विशेष कर शिक्षा के क्षेत्र में असमानता के कारण 28.6 प्रतिशत का नुकसान हुआ है। ब्रिक्स देशों में असमानता की वजह से दक्षिण अफ्रीका को सर्वाधिक -35.7 प्रतिशत और रूस को सबसे कम 10.5 प्रतिशत नुकसान हुआ है। 155 देशों के लैंगिक असमानता सूचकांक में भारत का स्थान 0.563 अंक के साथ 130वां है। लिंग आधारित असमानता तीन आयामों के आधार पर तय की जाती है, प्रसूता स्वास्थ्य, सशक्तिकरण और आर्थिक गतिविधि। ह्यूमन डेवलपमेंट इंडेक्स की 2015 की यह रिपोर्ट इथियोपिया में जारी की गई है।

इस रिपोर्ट में अब सभी देशों की सरकारों से यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि जनता की बेहतरी, असमानता दूर करने, आजीविका हासिल करने और लोगों को सशक्त बनाने के क्षेत्र में कार्य करे। कार्य नाम से जारी की गई इस रिपोर्ट में सरकारों को नौकरियों से आगे बढ़कर कुछ करने की अपील की गई है, जैसे अवैतनिक देखभाल, स्वैच्छिक या सृजनात्मक कार्य जैसे विभिन्न प्रकार के मानव विकास के लिए महत्वपूर्ण कार्यो पर विचार करने को प्रोत्साहित करती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -