वापस पटरी पर लौटी भारत की अर्थव्यवस्था, अप्रैल-जून में 20.1% हुई GDP
वापस पटरी पर लौटी भारत की अर्थव्यवस्था, अप्रैल-जून में 20.1% हुई GDP
Share:

कोरोना महामारी से उबरते हुए देश की अर्थव्यवस्था वापस पटरी पर लौटी रही है। अप्रैल-जून तिमाही में भारत की जीडीपी विकास दर की वृद्धि होकर 20.1 फीसदी हो गई। जबकि, अर्थशास्त्रियों ने वित्त वर्ष 2021-22 की प्रथम तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 18.5 फीसदी रहने की संभावना लगाई थी। RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में कहा कि अर्थव्यवस्था में रिकवरी के हिंट प्राप्त हो रहे हैं। मगर विश्व पर अभी भी कोरोना का खतरा बना हुआ है। अर्थव्यवस्था को संभालने के लिए हर आवश्यक कदम उठा रहे है। सरकार के बॉरोइंग इवेंट को पूरी मदद दी जा रही है।

अप्रैल-जुलाई तिमाही में फिसकल डेफिसिट कम होकर 3.21 लाख करोड़ रुपए पर आ गया है। वहीं सरकार के खर्च में भी कमी आई है। सरकारी खर्चे 10.04 लाख करोड़ रुपए रहे हैं। इस तिमाही में 6.83 लाख करोड़ रुपए रही है। इसके साथ-साथ अप्रैल-जुलाई तिमाही में टैक्स रेवेन्यू बढ़कर 6.96 लाख रुपए, नॉन टैक्स रेवेन्यू बढ़कर 1.4 लाख करोड़ रुपए हो गया।

GDP क्या होती है:-
ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट मतलब ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट किसी एक वर्ष में देश में उत्पन्न होने वाले सभी सामानों तथा सेवाओं की कुल वैल्यू को बोलते हैं। अर्थशास्त्री का कहना है कि GDP ठीक वैसी ही है, जैसे ‘किसी छात्र की मार्कशीट’ होती है। जिस प्रकार मार्कशीट से पता चलता है कि विद्यार्थी ने वर्षभर में कैसा प्रदर्शन किया है तथा किन विषयों में वह मज़बूत या कमज़ोर रहा है। उसी प्रकार GDP आर्थिक गतिविधियों के स्तर को बताता है तथा इससे यह पता चलता है कि किन सेक्टरों के कारण इसमें तेज़ी या कमी आई है।

बीच सड़क पर नागिन संग डांस करती नजर आई राखी सावंत, वायरल हुआ वीडियो

सउदी अरब एयरपोर्ट पर हुआ ड्रोन हमला, कई लोग हुए घायल

जलियांवाला बाग़ को लेकर कांग्रेस में दो फाड़, राहुल ने बताया 'शहीदों का अपमान' तो अमरिंदर ने की तारीफ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -