बांग्लादेश को कोरोना वैक्सीन मुहैया कराएगा भारत

नई दिल्ली: विश्व में कोरोना वायरस ने हाहाकार मचा रखा है. विश्व कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन की खोजबीन में लगा हुआ है. इस बीच बांग्लादेश का कहना है कि भारत बांग्लादेश को प्राथमिकता के साथ कोरोना वायरस की वैक्सीन मुहैया करवाएगा. समाचार पत्र द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, ढाका के एक शीर्ष राजनयिक ने कहा कि बांग्लादेश कोरोना वायरस की वैक्सीन को प्राथमिकता के आधार पर भारत से प्राप्त करेगा. 

दरअसल, भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला इस समय बांग्लादेश के दौरे पर हैं. इस दौरे के दौरान श्रृंगला ढाका में अपने समकक्ष बांग्लादेश के विदेश सचिव मसूद बिन मोमेन से मिले. साथ ही दोनों ने कोरोना वायरस महामारी के बीच द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की. श्रृंगला से मुलाकात करने के बाद बांग्लादेश के विदेश सचिव मसूद बिन मोमेन ने कहा है कि कोरोना वैक्सीन केवल भारत तक सीमित नहीं होगी. हमें आश्वासन दिया गया है कि भारत हमें प्राथमिकता के आधार पर कोरोना वैक्सीन मुहैया कराएगा. देश की दवा कंपनियां इस पर सहयोग कर सकेंगी. इस दौरान बिन मोमेन ने भारत के सीरम संस्थान से वैक्सीन के संबंध में भी अवगत कराया.

आपको बता दें कि दोनों देशों के बीच ये बातचीत ऐसे समय में हुई है जब कुछ दिनों पहले ही बांग्लादेश मेडिकल रिसर्च काउंसिल (BMRC) के माध्यम से चीन को सिनोवैक बायोटेक लिमिटेड द्वारा निर्मित एंटी-कोविड-19 वैक्सीन के तीसरे चरण के मानव परीक्षण करने की इजाजत दी है. इससे पहले चीन ने जून के पहले सप्ताह के दौरान बांग्लादेश में महामारी की तैयारी का आकलन करने के लिए डॉक्टरों की टीम भी भेजी थी.

IRCTC में अपनी और हिस्सेदारी बेचेगी मोदी सरकार ! प्रक्रिया शुरू

दो दिनों में इतना सस्ता हुआ सोना, चांदी का दाम भी लुढ़का

शेयर बाजार में बिकवाली हावी, सेंसेक्स और निफ़्टी लुढ़के

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -