नई बुलंदी पर पहुंचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, टूट गए अभी तक के सभी रिकॉर्ड

नई बुलंदी पर पहुंचा भारत का विदेशी मुद्रा भंडार, टूट गए अभी तक के सभी रिकॉर्ड

नई दिल्ली: भारत का विदेशी मुद्रा भंडार एक बार पुनः रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. रिजर्व बैंक के ताजा आंकड़ों के अनुसार विदेशी मुद्रा भंडार 6.47 अरब डॉलर के जबरदस्त उछाल के साथ 513.25 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है. रिजर्व बैंक के मुताबिक, इस दौरान गोल्ड रिजर्व भंडार 49.5 करोड़ डॉलर की वृद्धि के साथ 34.02 अरब डॉलर का हो गया. ये आंकड़े तीन जुलाई को ख़त्म हुए सप्ताह के हैं. इससे पहले 26 जून को समाप्त हुए सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 1.27 अरब डॉलर की बढ़त के साथ 506.84 अरब डॉलर पर पहुंचा था.

आपको यहां बता दें कि पांच जून को समाप्त हुए सप्ताह में पहली दफा देश का विदेशी मुद्रा भंडार 500 अरब डॉलर के स्तर के पार पहुँच गया था. उस वक़्त यह 8.22 अरब डॉलर की जबरदस्त उछाल के साथ 501.70 अरब डॉलर पहुंचा था. रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) के अनुसार, देश के विदेशी मुद्रा भंडार में वित्त वर्ष 2019-20 के दौरान 64.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ, जबकि इसमें वित्त वर्ष 2018-19 के दौरान 11.7 अरब डॉलर की गिरावट दर्ज की गई थी. आपको बता दें कि वर्तमान में भारत का विदेशी मुद्रा भंडार विश्व के कई विकाशील देशों से अधिक हो गया है.

आपको बता दें क।  विदेशी मुद्रा भंडार में इजाफा किसी भी देश की अर्थव्यवस्था के लिए अच्छी बात है. इसमें करंसी के रूप में ज्यादातर डॉलर होता है. डॉलर के माध्यम से ही दुनियाभर में कारोबार किया जाता है. फिलहाल, डॉलर के अनुपात में भारतीय करंसी 75 रुपये से अधिक है. मतलब ये कि एक US डॉलर की कीमत 75 रुपये से अधिक है.

कोरोना कवच बीमा पालिसी को मिली 29 कंपनियों की मंजूरी, 5 लाख तक रहेगी बीमा राशि

प्रतिबंध के बावजूद धधके ईंट-भट्ठे, एनजीटी ने लगाई फटकार

गौ-हत्या करने वालों की खैर नहीं, एक और राज्य में पारित होगा विधेयक