बस कुछ ही दिनों में आ जाएगी स्वदेशी कोरोना वैक्सीन, मुफ्त में लगेगा इंजेक्शन
बस कुछ ही दिनों में आ जाएगी स्वदेशी कोरोना वैक्सीन, मुफ्त में लगेगा इंजेक्शन
Share:

 

इस वक्त भारत ही नहीं, पूरा विश्व कोरोना की दवा का बेसब्री से प्रतीक्षा कर रहा है. इस बीच भारत की पहली कोरोना दवा को लेकर अच्छी न्यूज आ रही है. 'मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार भारत की पहली कोरोना वैक्सीन 73 दिनों में आ जाएगी. यह वैक्सीन 'कोविशील्ड' होगी, जिसे पुणे की कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट तैयार कर रही है. इस रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रीय टीकाकरण प्रोग्राम के तहत भारत सरकार अपने नागरिकों को फ्री में टीके लगवाएगी.

बेहद ही खूबसूरत है वाणी कपूर, जानवरों से करती है बहुत प्यार

सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के एक वरिष्ठ अफसर ने कहा कि 'सरकार ने हमें एक खास निर्माण प्राथमिकता लाइसेंस दिया है, और परीक्षण प्रोटोकॉल की प्रक्रिया में गति ला दी है जिससे 58 दिनों में टेस्ट पूरा किया जा सके. इसके तहत फाइनल फेज (तीसरा चरण) में ट्रायल का पहला डोज आज से दिया गया है. दूसरा डोज 29 दिनों के बाद दिया जाएगा. फाइनल परीक्षण डेटा दूसरा डोज दिए जाने के पंद्रह दिनों के बाद आएगा. इस अवधि के पश्चात हम कोविशील्ड को मार्केट में लाने की योजना बना रहे हैं.'

कभी डॉक्टर बनना चाहते थे कृष्ण कुमार कुन्नथ, लेकिन इस वजह से बने गायक

इससे पहले तीसरी स्टेज के परीक्षण में कम से कम 7-8 माह लगने की बात कही जा रही थी. 17 सेंटरों पर 1600 लोगों के मध्य यह परीक्षण 22 अगस्त से प्रारंभ हुआ है. हर सेंटर पर करीब 100 वालंटिअर हैं.उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने भी कहा है कि हमारी एक कोरोना दवा कैंडिडेट क्लिनिकल ट्रायल की तीसरी स्टेज में है. उन्होंने आगे बताया, 'हम पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि इस वर्ष के अंत तक दवा बनकर तैयार हो जाएगी.

3.45 करोड़ कोरोना टेस्ट कर भारत ने रचा इतिहास

गुरुग्राम में बन रहे फ्लाईओवर का हिस्सा गिरने से मची भगदड़

घर पर ट्राय करें भिंडी का मसालेदार अचार, 15 मिनट में हो जाएगा तैयार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -