राफेल फाइटर जेट के बाद अब भारत को मिलेगा ये 'ताकतवर' लड़ाकू विमान, हुई 39000 करोड़ की डील
राफेल फाइटर जेट के बाद अब भारत को मिलेगा ये 'ताकतवर' लड़ाकू विमान, हुई 39000 करोड़ की डील
Share:

नई दिल्ली: भारत लगातार अपनी हवाई ताकत बढ़ाने के लिए लगातार कोशिश कर रहा है. राफेल फाइटर जेट के बाद अब मिलिट्री एविएशन सेक्टर में स्वदेशी लड़ाकू विमान के निर्माण को लेकर हिंदुस्तान ऐरोनॉटिकल लिमिटेड (HAL) से एक बड़ा सौदा किया गया है. इस सौदे के तहत HALसेना के लिए 83 तेजस फाइटर जेट को तैयार करेगा. टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, इन सिंगल इंजन फाइटर जेट को बनाने के लिए लगभग 39000 करोड़ की डील फिक्स की गई है.

पहले इस सौदे को 56,500 करोड़ रुपये का बताया जा रहा था. रिपोर्ट में बताया गया है कि एक साल में इस सौदे की कुल लागत में 17,000 करोड़ रुपये की कटौती की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, हिंदुस्तान ऐरोनॉटिकल लिमिटेड पहले इस डील के लिए अधिक रकम मांग रहा था, किन्तु बाद में यह डील 39,000 करोड़ रुपये में फाइनल हुई. अब इस सौदे को अंतिम मंजूरी के लिए मंत्रिमंडल को भेज दिया गया है.

31 मार्च को समाप्त हो रहे मौजूदा वित्तीय वर्ष में इस डील को फाइनल स्वीकृति मिलने की संभावना है. इस सौदे की चर्चा तब शुरू हुई थी जब केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने तेजस फाइटर जेट में उड़ान भरी थी. नवंबर 2016 में 83 तेजस का निर्माण करने के लिए रक्षा अधिग्रहण परिषद (DAC) ने स्वीकृति दी थी. तब इस सौदे की कीमत 49,797 करोड़ रखी गई थी, किन्तु HAL ने इस डील के लिए 56,500 करोड़ रुपये की मांग की थी.

NRC का खौफ ! एक साथ हज़ारों लोगों ने बनवाए जन्म प्रमाणपत्र

पीएम ने Kashi Mahakal Express को दिखाई हरी झंडी, ट्रेन का किराया, रूट और खास फीचर्स जानें

एक अप्रैल से शुरू होगी NPR की प्रक्रिया, सबसे पहले होगा राष्ट्रपति का नामांकन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -