भारत, फिजी ने कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग पर किया समझौता
भारत, फिजी ने कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग पर किया समझौता
Share:

भारत सरकार ने एक बयान में कहा कि फिजी और भारत ने मंगलवार को कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। वर्चुअल मीटिंग के दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और फिजी के कृषि, जलमार्ग और पर्यावरण मंत्री डॉ महेंद्र रेड्डी ने समझौते पर हस्ताक्षर किए। फिजी के मंत्री डॉ रेड्डी ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर पर खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि दोनों देश अपने आपसी संबंधों को एक ही भावना से गतिशील रखेंगे।

भारत का कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय और फिजी का कृषि मंत्रालय संबंधित पक्षों की कार्यकारी एजेंसियां ​​होंगी। तोमर ने कहा कि आज इस समझौते पर हस्ताक्षर दोनों देशों के बीच बहुआयामी सहयोग को और मजबूत करने में मील का पत्थर साबित होगा। बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू से ही कृषि और गांवों के विकास पर ध्यान दिया है।

इस बात पर जोर देते हुए कि भारत और फिजी के बीच सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंध पारस्परिक सम्मान, सहयोग और मजबूत सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के संबंधों पर आधारित हैं, उन्होंने कहा: "प्रधान मंत्री मोदी की फिजी यात्रा और भारत प्रशांत द्वीप समूह सहयोग के पहले मंच ने एक फिजी और प्रशांत क्षेत्र के साथ भारत के जुड़ाव को नया प्रोत्साहन।" दोनों देशों के बीच सहयोग पर, उन्होंने कहा: "दोनों देश वैश्विक चुनौतियों से निपटने में सहयोग कर रहे हैं। कोविड महामारी के बावजूद, हम फिजी के अनुरोध के अनुसार फलों और सब्जियों की 14 किस्मों के लगभग 7 टन बीज वितरित करने में सक्षम हैं।

स्मिता पाटिल के जाने के बाद टूट गए थे राज बब्बर, फिर इस मशहूर अभिनेत्री से जुड़ा था नाम

AIIMS निदेशक गुलेरिया बोले- 2 वर्ष से अधिक आयु के बच्चों को सितम्बर तक मिल सकती है कोवैक्सिन

यूपी के 16 गाँवों पर मंडराया बाढ़ का खतरा, कई नदियाँ उफान पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -