भारत को अगले साल यूरोपीय संघ के साथ एक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है: गोयल
भारत को अगले साल यूरोपीय संघ के साथ एक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने की उम्मीद है: गोयल
Share:

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, भारत अगले साल तक यूरोपीय संघ के साथ एक मुक्त व्यापार समझौते (FTA) को अंतिम रूप देने में सक्षम होगा। मंत्री ने कहा कि सरकार पहले ही संयुक्त अरब अमीरात और ऑस्ट्रेलिया के साथ समझौतों पर हस्ताक्षर कर चुकी है, और यूरोपीय संघ जैसे अतिरिक्त देशों या ब्लॉकों के साथ बातचीत कर रही है, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा और खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी)।

गोयल ने कहा, 'अगले साल तक हमें यूरोपीय संघ के साथ मुक्त व्यापार समझौते को अंतिम रूप देने में सक्षम होना चाहिए.' गोयल ने कहा कि देश के विदेश मंत्री के नेतृत्व में इटली का एक समूह अब नई दिल्ली में है, जिसके साथ वह बातचीत करेंगे. ब्रिटेन के साथ पहले ही तीन दौर की बातचीत हो चुकी है, जल्द ही चौथे दौर की संभावना है, गोयल ने कहा कि वह 26-27 मई को अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।

एफटीए भारत को बढ़ने और अधिक नौकरियां पैदा करने में मदद करेगा, गोयल ने कहा कि भारत अन्य देशों या ब्लॉकों के साथ निष्पक्ष, न्यायसंगत और जीत-जीत समझौते चाहता है। गोयल ने कहा कि आंकड़ों पर करीब से नजर डालने से पता चलता है कि भारत उच्च श्रेणी के उत्पादों के लिए एक विनिर्माण केंद्र के रूप में उभर रहा है, यह इंगित करते हुए कि देश ने अप्रैल में निर्यात में 38 बिलियन अमरीकी डालर दर्ज किए, जो व्यस्त मार्च के बाद के महीने के लिए सबसे अधिक है जब व्यवसाय वित्तीय वर्ष समाप्त होने से पहले बिक्री को सील करने के लिए उत्सुक हैं।

मार्च में लगभग 1.67 लाख करोड़ रुपये की जीएसटी प्राप्तियों का हवाला देते हुए गोयल ने कहा कि यह बेहद उत्साहजनक है कि आर्थिक गतिविधि विश्लेषकों के अनुमानों से परे लौट आई है, और यह कि खरीद प्रबंधकों के सूचकांकों में उछाल समान उछाल को दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि देश 2021 में 82 अरब डॉलर के प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को आकर्षित कर सकता है, जो अब तक का सबसे बड़ा स्तर है, क्योंकि यह कानून के शासन, लोकतंत्र और व्यवसायों को आकर्षित करने वाली स्थिर नीतियों जैसे मूल्यों के साथ एक स्थिर द्वीप के रूप में विकसित हुआ है।

केरल में केएसआरटीसी की आज से 24 घंटे की हड़ताल शुरू, बस सेवाएं होंगी प्रभावित

VIDEO! फुटपाथ पर दुकानें देख SDM ने खोया आपा, ठेलों से सड़क पर फेंकने लगे सामान

Happy Mothers Day: माँ को खास महसूस करवाने के लिए साथ देखे यह फ़िल्में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -