भारत ने ब्रह्मोस मिसाइल का प्रभावी ढंग से  किया परीक्षण
भारत ने ब्रह्मोस मिसाइल का प्रभावी ढंग से किया परीक्षण
Share:

रविवार को अरब सागर में भारतीय नौसेना के एक स्वदेशी रूप से निर्मित स्टील्थ विध्वंसक से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का एक नौसैनिक संस्करण सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था। अधिकारियों ने कहा कि मिसाइल को सबसे बड़े युद्धपोत में से एक गुप्त विध्वंसक आईएनएस चेन्नई से दागा गया था और इसने 'बेहद जटिल' युद्धाभ्यास करने के बाद पिन-पॉइंट सटीक निशाना लगाया।

रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा, "प्रमुख हमले के रूप में ब्रह्मोस लंबी दूरी पर नौसैनिक सतह के लक्ष्यों को हासिल करके युद्धपोत की अजेयता सुनिश्चित करेगा, इस तरह विध्वंसक को एक और घातक मंच बना देगा।" ब्रह्मोस एयरोस्पेस, एक भारत-रूस संयुक्त उद्यम (जेवी), सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का उत्पादन करता है जिसे पनडुब्बियों, जहाजों, विमानों या भूमि प्लेटफार्मों से लॉन्च किया जा सकता है। 

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मिसाइल के सफल परीक्षण के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ), ब्रह्मोस एयरोस्पेस और भारतीय नौसेना को बधाई दी। भारत ने एक लेजर गाइडेड एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल और परमाणु सक्षम हाइपरसोनिक मिसाइल 'शौर्य' का गर्व परीक्षण परीक्षण भी किया। रुद्रम -1 की सफल परीक्षण फायरिंग एक प्रमुख मील का पत्थर के रूप में देखी गई क्योंकि यह भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित एंटी-रेडिएशन हथियार है। मिसाइलों का उड़ान परीक्षण पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ भारत की कड़वी सीमा रेखा के बीच में आया। 30 सितंबर को, भारत ने ब्रह्मोस के सतह-से-सतह संस्करण के एक नए संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। भारत पहले ही लद्दाख और अरुणाचल प्रदेश में चीन के साथ वास्तविक सीमा के साथ कई रणनीतिक स्थानों पर बड़ी संख्या में मूल ब्रह्मोस मिसाइलों और अन्य प्रमुख संपत्तियों की तैनाती कर चुका है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -