भारत ने किया स्वदेशी मिसाइल पृथ्वी-2 का सफल परिक्षण, 350 किमी दूर से तबाह होगा दुश्मन
भारत ने किया स्वदेशी मिसाइल पृथ्वी-2 का सफल परिक्षण, 350 किमी दूर से तबाह होगा दुश्मन
Share:

नई दिल्ली: भारत ने कल रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा विकसित कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल पृथ्वी-2 का सफल परीक्षण कर लिया है। ओडिशा के बालासोर तट से दूर स्थित अंतरिम परीक्षण रेंज पर इसका टेस्ट किया। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मिसाइल ने सामरिक मिशन कमान द्वारा निर्धारित किए गए अपने सभी मिशन उद्देश्य को हासिल किया। 

बता दें कि सतह से सतह पर मार करने वाली यह मिसाइल परमाणु आयुध ले जाने में समर्थ हैं। रक्षा सूत्रों ने जानकारी देते हुए बताया है कि चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण केंद्र (ITR) से इस अत्याधुनिक मिसाइल को अंधेरे में दागा गया और परीक्षण सफल रहा जिसने सभी मानकों को हासिल कर लिया। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया है कि 350 किलोमीटर की दूरी तक मार करने वाली इस मिसाइल को ITR की लॉन्चिंग परिसर-3 से एक मोबाइल लांचर द्वारा की गई है।

परीक्षण को नियमित अभ्यास करार देते हुए उन्होंने कहा है कि मिसाइल के प्रक्षेपण पथ पर रडारों, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल ट्रैकिंग प्रणाली और टेलीमेट्री केंद्रों से निगाह रखी गई जिसने सभी मानकों को हासिल कर लिया। बता दें कि भारत ने ये परिक्षण ऐसे समय में किया है, जब चीन और पाकिस्तान के साथ सीमा को लेकर तनाव जारी है।  ऐसे में ये भारत के लिए बड़ी सफलता मानी जा रही है। 

नेशनल बुक ट्रस्ट में कई पदों पर निकली भर्तियां, जल्द करे आवेदन

शेयर बाजार में लौटी रौनक, हरे निशान पर खुला बाजार

सोना हुआ 6000 रुपये तक सस्ता, इस कारण आई गिरावट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -