मेक इन इंडिया को बड़ी सफलता, रूस-पौलैंड को पछाड़कर हासिल की 290 करोड़ की डिफेंस डील
मेक इन इंडिया को बड़ी सफलता, रूस-पौलैंड को पछाड़कर हासिल की 290 करोड़ की डिफेंस डील
Share:

नई दिल्ली: भारत ने रूस और पौलैंड को पीछे छोड़ते हुए आर्मेनिया के साथ एक बड़ी डिफेंस डील करने में सफलता हासिल की है. इस करार के माध्यम से भारत रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा डेवेलोप और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) द्वारा निर्मित 4 करोड़ डॉलर (लगभग 290 करोड़ रुपये) के हथियार आर्मेनिया को बेचेगा.

सूत्रों द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार, इस करार में 'स्वाति वेपन लोकेटिंग रडार' सिस्टम शामिल है. इन हथियारों का निर्माण 'मेक इन इंडिया' के अंतर्गत किया गया है. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार, इसके लिए आर्मेनिया को रूस और पौलेंड ने भी पेशकश की थी. दोनों राष्ट्रों ने इस सौदे के ट्रॉयल का भी आयोजन किया, मगर आर्मेनिया ने भारत द्वारा बनाए गए सिस्टम पर विश्वास जाताया और डील फाइनल हुई.

सौदे के अनुसार, भारत चार स्वाति वेपन लोकेटिंग रडार की सप्लाई करेगा, जो 50 किमी के रेंज में दुश्मन के हथ‍ियारों जैसे मोर्टार, शेल और रॉकेट का जल्दी, स्वचालित और सटीक तरीके से पता लगा लेता है. रडार एक साथ अलग अलग जगहों पर अलग-अलग हथियारों से दागे गए कई प्रोजेक्टाइल का पता लगा सकता है. आपको बता दें कि इंडियन आर्मी जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर इसी रडार का इस्तेमाल कर रही है. सेना को 2018 में ट्रायल के लिए यह सिस्टम प्रदान किया गया था. 

GST कलेक्शन में आयी 12 फीसद की बढ़ोत्‍तरी

Share Market: आज बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के दाम में आयी कमी, जानिये नयी कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -