अंडर-20 चैंपियनशिप में भारत ने किया ऐतिहासिक प्रदर्शन

डियन फ्रीस्टाइल कुश्ती टीम ने विश्व अंडर-20 चैंपियनशिप में अपना अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए एक रजत और 6 कांस्य सहित 7 पदक भी अपने नाम किए है। बता दें कि इंडिया ने 112 अंकों के साथ फ्रीस्टाइल टीम रैंकिंग में तीसरे स्थान पर रहा, जबकि ईरान (159) और अमेरिका (132) ने पहला और दूसरा स्थान अपने नाम कर लिया है।  यह जूनियर चैंपियनशिप में इंडिया का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। 2021 में इंडिया 101 पॉइंट के साथ 5वें स्थान पर आ चूका था। इंडिया का एकलौता रजत पदक महेंद्र गायकवाड ने जीत लिया है। महेंद्र शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल तक पहुंचे, जहां ईरान के आमिरेज़ा फ़रदीन मासूमी ने उन्हें तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर 13-2 से हरा दिया है। 

जूनियर एशियाई चैंपियनशिप के सिल्वर मेडलिस्ट गायकवाड ने क्वाटर्रफाइनल में तुर्की के आदिल मिसिरसी को 6-4 से हरा दिए है, जबकि सेमीफाइनल में उन्होंने उज़्बेकिस्तान के नामोज़ अद्बुराशिदोव को 6-0 से मात दे दी है। जिसके साथ साथ मोहित कुमार (61 किग्रा) और सागर जगलान (74 किग्रा) ने भी बुधवार को कांस्य पदक अपने नाम कर लिए है। इसके पहले खबरें थीं कि भारतीय कुश्ती महासंघ ने प्रो स्पोर्टीफाइ के साथ 30 करोड़ रुपए का करार करके प्रो कुश्ती लीग पर मालिकाना हक अपने नाम कर लिया है और इस वर्ष के आखिर में लीग फिर से शुरू करने पर बात की जा रही है। लीग की शुरूआत 2015 में हुई थी और इसके 4 सत्रों में बड़े इंटरनेशनल सितारों ने भाग लिया। समझा जाता है कि स्टार स्पोर्ट्स ने 2019 में 60 करोड़ रुपए में इसे खरीदने की इच्छा जाहिर की थी।

स्पोर्टीफाइ ने हालांकि 70 करोड़ रुपए की मांग कर चुके है। उस वक़्त डब्ल्यूएफआई मध्यस्थ की भूमिका में थे लेकिन कोविड काल में खेल गतिविधियों पर विराम लग गया और यह केस भी ठंडे बस्ते में चला गया। डब्ल्यूएफआई को पहले सत्र के लिए एक करोड़ रुपए रॉयल्टी मिली जो बाद में प्रति सत्र 6 करोड़ रुपए हो चुकी है। एक सूत्र ने कहा है कि समझौता करार हो गया है। WFI किश्तों में रकम का भुगतान करने वाला है। अब लीग पर महासंघ का हक है। यह पूछने पर कि महासंघ ने पैसे का इंतजाम कैसे कर दिया। सूत्र ने कहा है कि रॉयल्टी से मिलने वाली रकम का उपयोग की जाने वाली है। यह भी पता चला है कि आखिरी किश्त के 4 करोड़ रुपए अभी बकाया है जो जल्दी दिए जाने वाले है।

एफटीएक्स क्रिप्टो कप शतरंज में प्रग्गानंधा ने की धमाकेदार शुरुआत

‘द जंगल रंबल’ में घाना के मुक्केबाज एलियासु सुले से भिड़ेंगे ये खिलाड़ी

ब्राजील और अर्जेंटीना वर्ल्ड कप क्वालीफायर रद्द करने पर राजी हुआ FIFA

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -