चीन के खिलाफ भारत ने उतारा 'राफेल' का दूसरा स्क्वॉड्रन, बॉर्डर पर 'ड्रैगन' को देगा टक्कर
चीन के खिलाफ भारत ने उतारा 'राफेल' का दूसरा स्क्वॉड्रन, बॉर्डर पर 'ड्रैगन' को देगा टक्कर
Share:

कोलकाता: बॉर्डर पर चीन से मिल रही चुनौती के बीच इंडियन एयरफ़ोर्स ने एक बड़ा कदम उठाया है. पश्चिम बंगाल के हासीमारा में स्थित ईस्टर्न एयर कमांड में बुधवार को आधिकारिक तौर पर राफेल (Rafale) फाइटर जेट का दूसरा स्क्वॉड्रन तैनात हो चुका है.  एयरफोर्स चीफ आरकेएस भदौरिया के नेतृत्व में बुधवार को हासीमारा में ये प्रक्रिया पूरी हुई, इस दौरान राफेल फाइटर जेट को सलामी दी गई. इस दौरान एयर चीफ ने कहा कि ईस्टर्न सेक्टर को मजबूती देने के लिए राफेल को यहां तैनात किया गया है, जो काफी संवेदनशील है. 

बता दें कि राफेल फाइटर जेट से संयुक्त 101 स्क्वॉड्रन ऐसा दूसरा स्क्वॉड्रन है. एयरफोर्स में स्क्वॉड्रन की शुरुआत यूं तो 1 मई, 1949 को हुई थी. जिसमें हार्वर्ड, स्पितफायर, वैम्पायर, Su-7, MiG-21M रह चुके हैं और अब राफेल जेट की बारी है. राफेल का पहला स्क्वॉड्रन अम्बाला में तैनात है, जिसने हाल ही में लद्दाख सहित LAC के अन्य इलाकों में पेट्रोलिंग भी की थी. अब दूसरे स्क्वॉड्रन को हासीमारा में तैनात किया गया है, जो बंगाल से आगे पूर्वोत्तर की बॉर्डर पर चीन का मुकाबला करने के लिए खड़ा रहेगा.

बता दें कि चीन ने जिस तरह से बॉर्डर पर आक्रामक रवैया अपनाया हुआ है, ऐसे में भारत भी पूरी तरह से तैयार है और आंख में आंख डालकर जवाब दे रहा है. अब हासीमारा में राफेल जेट की तैनाती से सबसे ज्यादा फायदा पूर्वोत्तर की सीमा पर होगा, जहां अरुणाचल प्रदेश के आसपास चीन हमेशा ही दुस्साहस करता रहा है. 

विश्व अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस पर बोले CM शिवराज- 'मध्यप्रदेश टाइगर बचाएगा भी और बढ़ाएगा भी'

अप्रैल 2020 के बाद पेट्रोल-डीजल के दामों में आया 32 रुपये का उछाल, जानिए आज का भाव

पाकिस्तान में नहीं थम रहा कोरोना का कहर, लगातार आ रहे संक्रमण के नए केस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -