चीन को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी, भारत ने बॉर्डर पर तैनात की इग्ला मिसाइल
चीन को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी, भारत ने बॉर्डर पर तैनात की इग्ला मिसाइल
Share:

नई दिल्ली: चीन की किसी भी प्रकार की चालाकी से निपटने के लिए भारतीय सैनिक पूरी तरह मुस्तैद हैं. ईस्टर्न लद्दाख बॉर्डर पर जारी गतिरोध के बीच भारत ने अपने जवानों के साथ इग्ला मिसाइल को भी तैनात कर दिया है. ये मिसाइल ऐसे समय में काम आती हैं, यदि दुश्मन किसी भी तरह से हमारे एयरस्पेस में घुसने की कोशिश करता है तो उसे विफल किया जा सकता है.

इग्ला मिसाइल के माध्यम से कोई भी जवान कंधे से ही वार कर सकता है, जो कि हेलिकॉप्टर और लड़ाकू हेलिकॉप्टर को ढेर कर सकती हैं. आज तक की रिपोर्ट के अनुसार, इग्ला मिसाइल सिस्टम भारतीय जवानों के हवाले किया जाएगा, जो दुश्मनों को भारतीय हवाई क्षेत्र में आने से रोकेगा. यानी शत्रु का कोई भी विमान या ड्रोन यदि भारतीय सीमा में घुसता है तो उसके लिए ये इग्ला मिसाइलें खतरा हैं. इनका उपयोग वायुसेना और थल सेना दोनों ही करती हैं. इनका प्रयोग Man Portable Air Defence Systems (MANPADS) के रूप में किया जाता है, जो इन्हें पास आने से रोकती है.
 
सेना की तैयारियों से स्पष्ट है कि लद्दाख इलाके में चीन की किसी भी किस्म की चाल से निपटने के लिए भारतीय सेनाएं तैयार हैं, बीते दिनों CDS बिपिन रावत की तरफ से भी यही बयान दिया गया था. CDS ने अपने बयान में कहा था कि यदि LAC पर बातचीत से समाधान नहीं निकलता है, तो फिर सेना के उपयोग पर भी विचार किया जा सकता है. .

पुलवामा आतंकी हमला: NIA दाखिल करेगी 5000 पन्नों की चार्जशीट, सामने आया पाक कनेक्शन

PNB घोटाला: नीरव मोदी को एक और झटका, पत्नी एमी के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस जारी

मिस्र का टूर कर चुके है अब तक लाखों पर्यटक, जुलाई माह से शुरू हो गई थी एंट्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -