चीन को सबक सिखाने की तैयारी, भारत ने लद्दाख में तैनात की 3 लाख इन्फेंट्री
चीन को सबक सिखाने की तैयारी, भारत ने लद्दाख में तैनात की 3 लाख इन्फेंट्री
Share:

लेह: गलवान घाटी में धोखेबाजी करने वाले चीन को सबक सिखाने के लिए भारत हर स्तर पर मोर्चा तैयार कर रहा है. वास्तविक नियंत्रण रेखा (lAC) पर अतिरिक्त जवानों की तैनाती से लेकर हिंद महासागर में नेवी के बेड़े को बढ़ाने तक. जल-थल और नभ में भारत ने जिस प्रकार अपनी शक्ति को स्थापित किया है, उससे पार पाना भी चीन के लिए बिल्कुल सरल नहीं होगा.

इस वक़्त भी हर मोर्चे पर इंडियन आर्मी चीन के सामने डटी हुई है. चीन के चालबाज चरित्र को समझते हुए भारत सतर्क है और इसी के चलते सीमा से जुड़े हर मोर्चे पर मुस्तैद है. लद्दाख में 3 इंफैंट्री डिविजन डिप्लायड हैं. इसके साथ ही ऊंचाई पर युद्धाभ्यास करने वाली दो अलग-अलग ब्रिगेड भी तैनात हैं. हिमाचल प्रदेश में अतिरिक्त सेना भेजी जा चुकी हैं. उत्तराखंड में गढ़वाल और कुमाऊं सेक्टर में सैन्य तैनाती  बढ़ा दी गई है. उत्तरकाशी के चिन्यालिसौर में वायुसेना ने हवाई पट्टी को सक्रीय कर दिया है. चीन की नजर यहां भी हमेशा रही है, तो इस मोर्चे पर भारत पूरी तरह तैयार हो चुका है. सिक्किम में सैन्य तैनाती बढ़ाई जा चुकी है. अरुणाचल प्रदेश में भी भारत ने पूरा प्रबंध कर रखा है.

जम्मू कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल में उत्तरी आर्मी कमांड में 34,000 भारतीय जवान तैनात हैं. उत्तराखंड में केंद्रीय आर्मी कमांड में 15,500 सैनिक डटे हुए हैं. और सिक्किम, अरुणाचल, असम, नागालैंड और बंगाल में पूर्वी आर्मी कमांड में 1 लाख 75 हज़ार 500 सैनिक मौजूद हैं. इस तरह सैनिकों की कुल तादाद 225,000 हो जाती है .

कर्नाटक : इस चुनाव को लेकर भाजपा ने तय किए उम्मीदवार

TDP मंत्री को लगा तगड़ा झटका, भाषा पर नियंत्रण न रखना पड़ा भारी

विदेश से केरल लौटने वालों को कोरोना टेस्ट करना होगा अनिवार्य, सीएम ने दिया निर्देश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -