चीन से तनाव के बीच रूस यात्रा पर जाएंगे राजनाथ सिंह, चीनी नेताओं से नहीं करेंगे मुलाकात
चीन से तनाव के बीच रूस यात्रा पर जाएंगे राजनाथ सिंह, चीनी नेताओं से नहीं करेंगे मुलाकात
Share:

लेह: लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन से तनाव के बीच केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस की यात्रा पर जा रहे हैं, किन्तु वह अपनी इस मॉस्को यात्रा के दौरान शीर्ष चीनी नेताओं से मुलाकात नहीं करेंगे. राजनाथ सिंह 22 जून को रूस रवाना होंगे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह नाजी जर्मनी पर विजय प्राप्त करने की 75वीं वर्षगांठ पर आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रूस जा रहे हैं. भारतीय रक्षाकर्मी भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे.

बहरहाल, राजनाथ सिंह मॉस्को में शीर्ष रूसी नेताओं और अन्य देशों के नेताओं के साथ मुलाकात करेंगे, किन्तु लद्दाख तनाव के चलते वह चीन के नेताओं से मुलाकात नहीं करेंगे. राजनाथ सिंह के साथ रक्षा सचिव अजय कुमार और हर सशस्त्र बल के एक शीर्ष अधिकारी रहेगा. अंतरराष्ट्रीय मंच पर चीनी नेताओं से मुलाकात न करके भारत चीन को घेरने का प्रयास कर रहा है.बता दें कि 15 जून की रात को इंडियन आर्मी का एक दल लद्दाख में गलवान घाटी के पेट्रोलिंग प्वाइंट-14 पर चीनी सेना से बात करने के लिए गया था. इस दौरान घात लगाकर बैठे चीनी सैनिकों ने इंडियन आर्मी पर हमला कर दिया. इस हिंसक झड़प में इंडियन आर्मी के 20 जवान शहीद गए, जबकि चीन को भी काफी नुकसान हुआ था. तब से दोनों देशों के बीच तनाव काफी गहरा गया है.

लद्दाख में चीन के साथ तनाव को लेकर रक्षा मंत्री चीनी नेताओं से ऐसे वक़्त में मुलाकात नहीं करने का निर्णय लिया है जब इस मुद्दे पर अमेरिका ने भारत के साथ एकजुटता जाहिर की है. अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने गलवान घाटी में भारतीय जवानों की शहादत पर श्रद्धांजलि अर्पित की है.

आम आदमी पर महंगाई की मार, लगातार 13वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

कोरोना के खिलाफ सबसे बेहतर इलाज कर रही भारतीय दवा पर से सरकार ने हटाई रोक

हर रोज मिल रहे 12500 से अधिक संक्रमित, लॉकडाउन में छूट के बाद प्रतिदिन भारी जनहानि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -